close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Boxing championships: सेमीफाइनल में हारीं मैरीकॉम, मिला नई कैटेगरी का पहला मेडल

Boxing: विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में हार के साथ ही मैरीकॉम को 51 वर्ग किलोग्राम में पहला मेडल ब्रॉन्ज मिलेगा. 

World Boxing championships: सेमीफाइनल में हारीं मैरीकॉम, मिला नई कैटेगरी का पहला मेडल
मैरी कॉम का 51 वर्ग किलो में यह पहला मेडल है. (फाइल फोटो)

उलान उदे (रूस):  48 किग्रा वर्ग में छह बार विश्व चैंपियन रह चुकीं भारत की एमसी मैरीकॉम (MC Mary Kom) को विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप (World Boxing championships) के सेमीफाइनल में हार झेलनी पड़ी.  51 किलोग्राम भारवर्ग के सेमीफाइनल में तुर्की की बुसेनांज कारिकोग्लू ने मेरी कॉम को हराया. इस  हार के साथ ही छह बार की विश्व चैम्पियन मैरी को इस बार ब्रॉन्ज मेडल से ही संतोष करना पड़ा. इस भारवर्ग में मैरी का यह पहला मेडल है. 

ज्यादा आक्रमाक नहीं दिखीं मैरी
कारिकोग्लू ने भारतीय खिलाड़ी को 4-1 से शिकस्त दी.  दूसरी सीड कारिकोग्लू के खिलाफ भारतीय खिलाड़ी ने संभलकर शुरुआत की. पहले राउंड में मैरी ने अपनी प्रतिद्वंद्वी के मूव को परखा और अपना पूरा समय लिया. मैरी ज्यादा आक्रामक नहीं हुई और कारिकोग्लू के जैब को भी आसानी से डौज किया.

यह भी पढ़ें: विराट के दोहरे शतक को हल्का बताने के लिए अंग्रेजी पूर्व कप्तान ने पिच का बनाया बहाना

फिर भी मुकाबला कांटे का ही रहा
मैरी ने दूसरे बाउट में यूरोपीयन चैम्पियन के खिलाफ शुरू से ही अटैकिंग रुख अपनाया. उन्होंने कई जैब और हुक लगाए. भारतीय खिलाड़ी अपने प्रतिद्वंद्वी को कई बार रिंग के पास ले जाने में कामयाब हुई. हालांकि, दोनों खिलाड़ियों को ज्यादा सफलता नहीं मिली और मुकाबला कांटे का रहा.

कारिकोग्लू के लिए तीसरे राउंड की शुरुआत बेहतरीन रही. उन्होंने दमदार जैब और हुक लगाते हुए कई महत्वपूर्ण अंक हासिल किए. तुर्की की खिलाड़ी आक्रामक नजर आई और मैरी को परेशानी हुई. बाउट खत्म होने के बाद पांच जजों ने कारिकोग्लू के पक्ष में 28-29, 30-27, 29-28, 29-28, 30-27 से फैसला सुनाया. मैरी 48 किलोग्राम भारवर्ग में छह बार विश्व चैम्पियन रह चुकी हैं और 51 किलोग्राम भारवर्ग में यह विश्व चैम्पियनशिप में उनका पहला मेडल है.
(इनपुट आईएएनएस)