विश्व रेसलिंग चैंपियनशिप: विनेश फोगाट का धमाल, ओलंपिक कोटा हासिल कर बनाया रिकॉर्ड
Advertisement

विश्व रेसलिंग चैंपियनशिप: विनेश फोगाट का धमाल, ओलंपिक कोटा हासिल कर बनाया रिकॉर्ड

World Wrestling Championships: विनेश फोगाट ओलंपिक में जगह बनाने वाली पहली भारतीय रेसलर बन गई हैं. 

विनेश ने पिछले साल एशिन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था.  (फोटो : IANS)

 नूर-सुल्तान (कजाकिस्तान): एशियन गोल्ड मेडलिस्ट रेसलर विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने शानदार प्रदर्शन कर 2020 टोक्यो ओलंपिक खेलों के लिए जगह बनाने में कामयाबी हासिल कर ली है. विनेश यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली रेसलर बन गई हैं. विनेश ने विश्व रेसलिंग चैंपियनशिप (World Wrestling Championships) के रेपेचेज राउंड के दोनों मैच जीतकर यह उपलब्धि पाई. इसके साथ ही विनेश टूर्नामेंट में कांस्य पदक मुकाबले में प्रवेश कर लिया है. 

विनेश ने रेपेचेज के पहले राउंड में चैंपियनशिप की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट यूक्रेन की यूलिया ब्लाहिन्या को हराया. उन्होंने यह बाउट 5-0 से जीती. उसके बाद उनकी अगली भिड़ंत सिल्वर मेडिलिस्ट अमेरिका की सारा हिल्डरब्रैंट से हुई. जिसमें विनेश ने 8-2 से जीत हासिल की और कांस्य पदक मुकाबले के लिए जगह बना ली. इसी के साथ उनके लिए ओलंपिक कोटा भी सुनिश्चित हो गया. अब विनेश का मुकाबला दो बार कि वर्ल्ड चैंपियनशिप मेडलिस्ट मारिया प्रेवोलाराकी से होगा. 

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में हिंदू लड़की की हुई मौत के मामले में शोएब अख्तर ने भी मांगा इंसाफ

35 साल की विनेश ने मगंलवार को टूर्नामेंट की शानदार शुरूआत की थी और क्वालिफिकेशन में रियो ओलम्पिक की पदक विजेता स्वीडन की सोफिया मैटसन को 13-0 के बड़े अंतर से शिकस्त दी थी, लेकिन उनकी गोल्ड की उम्मीदों पर जापान की मायु मुकाइदा ने पानी फेर दिया. 

विनेश को प्री क्वार्टरफाइनल में मुकाइदा से 0-7 से हार का सामना करना पड़ा था. मुकाइदा ने इस वर्ग के फाइनल में जगह बनाई जिससे विनेश को रेपेचेज में उतरने का मौका मिल गया. विनेश की मुकाइदा के खिलाफ यह लगातार दूसरी हार है. उन्हें इससे पहले एशियाई चैम्पियनशिप में भी मुकाइदा से हार का सामना करना पड़ा था.

Trending news