Interview Tips: जॉब इंटरव्यू की कर रहे हैं तैयारी, तो यहां जानें कुछ अहम टिप्स
Advertisement

Interview Tips: जॉब इंटरव्यू की कर रहे हैं तैयारी, तो यहां जानें कुछ अहम टिप्स

Job Interview Tips: यहां जानिए कुछ ऐसे महत्वपूर्ण टिप्स, जो आपके एम्प्लॉयर पर एक अच्छा प्रभाव बनाने और आपके सपनों की नौकरी के लिए चयनित होने में आपकी मदद कर सकते हैं. 

Interview Tips: जॉब इंटरव्यू की कर रहे हैं तैयारी, तो यहां जानें कुछ अहम टिप्स

Best Job Interview Tips: इस डिजिटल युग में ऑनलाइन इंटरव्यू देना हो या ऑफलाइन, सेलेक्शन चाहिए तो पहले से आपकी तगड़ी तैयारी होनी चाहिए. ऐसे में अगर आप भी इंटरव्यू की तैयारी कर रहे हैं, तो यह आर्टिकल आपके बेहद काम का साबित होगा. यहां जानें जॉब इंटरव्यू के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स...

CV में सही जानकारी देना है जरूरी
इंटरव्यू देने से पहले आप अपने सीवी में कुछ गलतियां कर देते हैं, कुछ ऐसी जानकारी लिख देते है, जिनकी वजह से आप इंटरव्यू में सेलेक्ट नहीं हो पाते हैं, इसलिए हमेशा अपने रिज्यूमे में सही जानकारी ही लिखें. 

खुद पर रखें पूरा विश्वास 
एक संभावित उम्मीदवार के रूप में कुछ बातों का ध्यान रखें. आपको हमेशा पहले अपने बारे में एक संक्षिप्त और स्पष्ट परिचय देना चाहिए और एचआर द्वारा आपके लिए पूछे गए प्रश्नों का जवाब आत्मविश्वास के साथ देना चाहिए. इंटरव्यू देते समय बिलकुल भी घबराएं नहीं. कम शब्दों में पूरा आंसर देने की कोशिश करें. इंटरव्यू पैनल आपके आत्मविश्वास का गौर से आंकलन करता है.

इंटरव्यू कैसे देते हैं?
आप जब भी अपने इंटरव्यू के लिए जाएं तो कमरे में प्रवेश करें, तब आप आत्मविश्वास से भरे हो, आपको नर्वस नहीं होना चाहिए, आपको बस यह समझना चाहिए कि इंटरव्यू लेने वाला व्यक्ति भी आपमें से ही एक है, बस आपके उसके ज्ञान स्तर ज्यादा है और आपको अपने ज्ञान स्तर का प्रयोग करते हुए उसे प्रभावित करना है. 

ऑनलाइन इंटरव्यू के लिए चुनें सही स्थान
ऑनलाइन इंटरव्यू के लिए उपस्थित होने पर विचार करने के लिए सबसे जरूरी कारकों में से एक सही जगह को चुनना. यह महत्वपूर्ण है कि आप शांतिपूर्ण वातावरण चुनें. वीडियो कॉल के दौरान बाधा आपका अनप्रोफेशनल होना साबित करेंगी. वीडियो कॉल के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी बेहतर होनी. अच्छी रोशनी के साथ पेशेवर रूप से उपयुक्त रूम का चयन करें. 

इंटरव्यू सवाल-जवाब की करें तैयारी
ऑनलाइन इंटरव्यू के लिए कुछ दिन पहले से ही तैयारी शुरू कर दें. अलग-अलग सवालों की तैयारी करें, लेकिन जवाबों को उलझाए नहीं.  सामान्य साक्षात्कार के प्रश्नों के लिए जैसे आप 5 वर्षों में खुद को कहां देखते हैं?, आपके शौक क्या हैं?, हम आपको क्यों नियुक्त करें? या आपने जिस भूमिका के लिए आवेदन किया है, उससे संबंधित प्रश्न का जवाब देने के लिए तैयारी रखें, क्योंकि यह जॉब प्रोफाइल में आपका इंटरेस्ट दिखाएगा. 

रिज्यूमे की एक कॉपी रखें पास
वीडियो इंटरव्यू के दौरान आप एक पल के लिए भी स्क्रीन से बाहर नहीं निकल सकते. साक्षात्कारकर्ता आम तौर पर उम्मीदवार के रेज़्यूमे से प्रश्न पूछता है, इसलिए अपने रेज़्यूमे की एक कॉपी अपने पास रखें.

इस पहलू को न करें नजरअंदाज 
फॉर्मल कपड़े पहनें, अपनी बॉडी लैंग्वेज पर नजर रखें और इंटरव्यू के दौरान आई कॉन्टैक्ट बनाए रखें. 

Trending news