Independence Day 2023: कर्ज के जंजाल से कैसे हों आजाद? आजादी के मौके पर बनाएं ये रणनीति
Advertisement
trendingNow11825271

Independence Day 2023: कर्ज के जंजाल से कैसे हों आजाद? आजादी के मौके पर बनाएं ये रणनीति

Debt Free: कर्ज के जंजाल से बचने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी बात ये है कि लोगों को उधार लेना बंद करना होगा. जितना ज्यादा उधार लेंगे, उतना ही कर्ज के जंजाल में फंसते जाएंगे और जितना जल्दी उधार लेना बंद करेंगे, उससे कैश को बचाने में और सेविंग करने में मदद मिलेगी.

Independence Day 2023: कर्ज के जंजाल से कैसे हों आजाद? आजादी के मौके पर बनाएं ये रणनीति

Loan: कई बार लोगों को पैसों की जरूरत पड़ती है. पैसों की दरकार होने के बाद लोगों के पास अगर उतनी पूंजी नहीं होती है तो लोग दूसरों से उधार लेते हैं या फिर बैंकों से लोन लेते हैं. ऐसे में लोग कर्ज उठाते हैं, जिसका ब्याज भी उन्हें चुकाना पड़ता है. वहीं कई बार लोग कर्ज पर कर्ज ले लेते हैं और धीरे-धीरे कर्ज के जंजाल में फंस जाते हैं. ऐसे में इस बार स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हम यहां कुछ टिप्स बताने वाले हैं, जिनकी मदद से कर्ज के जंजाल से भी आजाद हुआ जा सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

उधार लेना बंद करें
कर्ज के जंजाल से बचने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी बात ये है कि लोगों को उधार लेना बंद करना होगा. जितना ज्यादा उधार लेंगे, उतना ही कर्ज के जंजाल में फंसते जाएंगे और जितना जल्दी उधार लेना बंद करेंगे, उससे कैश को बचाने में और सेविंग करने में मदद मिलेगी. साथ ही आपके पास जितना पैसा है उसी में गुजारा करें.

खर्चों पर कंट्रोल करें
उधार लेने का मतलब है कि पैसा कहीं न कहीं खर्च होना है. ऐसे में ध्यान रखें कि आपको अपने खर्चों पर कंट्रोल करना होगा. फिजूल खर्चों को बंद करना होगा, तभी उधार लेने से भी बच पाएंगे. लोगों को अपने खर्चों को ट्रैक करना होगा. इसके लिए बजट वर्कशीट का उपयोग करें, नोट्स को एक नोटबुक में रखें, फ्री मनी मैनेजमेंट ऐप का इस्तेमाल करें, बैंकिंग ऐप ट्रैकर्स का उपयोग करें, रसीदें रखें. तभी अपने खर्चों को कंट्रोल रख पाएंगे.

उधार चुकाने के प्लान बनाएं
ध्यान दें कि आपने जो कर्ज ले रखा है, सबसे पहले उन्हें चुकाएं. जितना जल्दी हो सके अपने मौजूदा कर्जों को पूरा करें. अगर आपको तेजी से कर्ज चुकाने की जरूरत है तो आपको यह जानना होगा कि उधार कैसे चुकाएं. उसके लिए अपनी इनकम को बढ़ाना होगा. ज्यादा इनकम होगी तो जल्दी उधार चुकाए जा सकेंगे. इसके अलावा एक्स्ट्रा नकदी को कहीं खर्च करने से बेहतर है कि उससे जल्दी उधार को चुकाया जाए.

मिनिमम पेमेंट से ज्यादा का भुगतान करें
लोन लेने पर लोगों की मंथली ईएमआई बन जाती है. ऐसे में मंथली ईएमआई से ज्यादा राशि चुकाने का प्रयास करें. इससे चुकाए जाने वाले ब्याज में भी कमी आएगी और लोन भी जल्दी चुकाया जा सकेगा.

Trending news