AC नहीं खाएगा जरूरत से ज्यादा बिजली, बस आज ही कर दें ये मामूली सी सेटिंग्स
Advertisement
trendingNow12244481

AC नहीं खाएगा जरूरत से ज्यादा बिजली, बस आज ही कर दें ये मामूली सी सेटिंग्स

AC Tips: दरअसल एयर कंडीशनर चलाने के दौरान कई बार ज्यादा बिजली खर्च होती है. ऐसे में अगर आप एयर कंडीशनर से बिजली का बिल कम रखना चाहते हैं तो आज हम आपको इसके कुछ तरीके बताने जा रहे हैं. 

 

AC नहीं खाएगा जरूरत से ज्यादा बिजली, बस आज ही कर दें ये मामूली सी सेटिंग्स

AC Tips: गर्मियों में लोग एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उनके सामने एक चुनौती रहती है. दरअसल एयर कंडीशनर चलाने के दौरान कई बार ज्यादा बिजली खर्च होती है. ऐसे में अगर आप एयर कंडीशनर से बिजली का बिल कम रखना चाहते हैं तो आज हम आपको इसके कुछ तरीके बताने जा रहे हैं. 

1.जब आप कमरे में न हों तो एसी बंद कर दें या टाइमर का उपयोग करें. इस तरह से आप एनर्जी कंज्यूमिंग को मिनिमम रख सकते हैं. 

2.अगर आप एयर कंडीशनर को हाई फैन स्पीड पर सेट करके रखते हैं तो ज्यादा एनर्जी कंज्यूम होती है. ऐसे में आपको फैन स्पीड को स्लो ही रखना चाहिए इससे एनर्जी कंज्यूमिंग कम रखनी चाहिए. 

3.रात में स्लीप मोड का उपयोग करें, यह तापमान को थोड़ा बढ़ा देता है और बिजली खपत कम करता है. ऐसे में एनर्जी कंज्यूमिंग कम होगी. 

4.अगर आप नियमित रूप से एयर फिल्टर को साफ रखते हैं तो यकीन मानिए इससे एनर्जी कंज्यूमिंग को काफी हद तक कम किया जा सकता है. गंदे फिल्टर एयरफ्लो को कम करते हैं और बिजली खपत बढ़ाते हैं.

5.एयर आप एयर कंडीशनर को लगातार इस्तेमाल करते हैं तो तापमान को 24°C से 26°C के बीच ही सेट रखें. ऐसा करने से एनर्जी कंज्यूमिंग को कम किया जा सकता है. बता दें कि आपको हर 1°C तापमान कम करने से बिजली खपत 6% तक बढ़ सकती है.

Trending news