AI कुछ ही सेकंड्स में चुरा सकता है आपके अकाउंट का Password! बचना है तो तुरंत करें ये काम
Advertisement

AI कुछ ही सेकंड्स में चुरा सकता है आपके अकाउंट का Password! बचना है तो तुरंत करें ये काम

लोगों की साइबर सुरक्षा को कैसे खतरे में डाल सकता है इस बारे में चिंताएं थीं. अब एक स्टडी के अनुसार, आपके आम तौर पर उपयोग किए जाने वाले पासवर्डों को एआई एक मिनट से कम समय में ही क्रैक कर सकता है. 

 

AI कुछ ही सेकंड्स में चुरा सकता है आपके अकाउंट का Password! बचना है तो तुरंत करें ये काम

दुनिया को ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की शक्तियों के बारे में पता चल चुका है. कुछ लोगों को AI से काफी डर है, उनका मानना है कि AI इंसानों की जॉब खा जाएगा तो वहीं कुछ लोग इसको लेकर काफी उत्सुक हैं. AI के जितने फायदे हैं उतने नुकसान भी हैं. पिछले कुछ महीनों से, लोगों की साइबर सुरक्षा को कैसे खतरे में डाल सकता है इस बारे में चिंताएं थीं. अब एक स्टडी के अनुसार, आपके आम तौर पर उपयोग किए जाने वाले पासवर्डों को एआई एक मिनट से कम समय में ही क्रैक कर सकता है. 

AI क्रैक कर सकता है पासवर्ड

होम सिक्योरिटी हीरोज द्वारा हाल ही में एक अध्ययन किया गया था, जिससे पता चला कि AI द्वारा अधिकतर उपयोग किए जाने वाले पासवर्डों का 50 प्रतिशत से अधिक का क्रैकिंग कम से कम एक मिनट के अंदर संभव है. अध्ययन ने एक AI पासवर्ड क्रैकर, जिसे पासजैन के नाम से जाना जाता है, उसका उपयोग करके 15,680,000 पासवर्डों की सूची का टेस्ट किया था. जिससे पता चला कि लगभग 51 प्रतिशत साधारण पासवर्डों को कम से कम एक मिनट के अंदर तोड़ा जा सकता है, जबकि 65 प्रतिशत पासवर्ड एक घंटे से कम समय में ही टूट जाते हैं. इसके अलावा, अध्ययन ने यह भी बताया कि 81 प्रतिशत पासवर्ड एक महीने के अंदर क्रैक हो सकते हैं.

जबकि AI वाकई कम समय में आपका पासवर्ड तोड़ सकता है, लेकिन यह ध्यान देना जरूरी है कि यह संभव है केवल तब जब आप आसानी से पूर्वानुमान लगाने वाले छोटे अक्षरों के जेनेरिक पासवर्ड का उपयोग कर रहे हों. जैसे कि आपका फोन नंबर, जन्मतिथि आदि. वहीं, वे पासवर्ड जो अक्षर और चिन्ह का मिश्रण होते हैं और 18 अक्षरों के होते हैं, उन्हें खोजने में अधिक समय लगेगा.

कैसे रहें सुरक्षित

सुरक्षित रहने के लिए, जेनेरिक और आसानी से प्रिडिक्ट लगाने वाले पासवर्ड से बचें, खासकर जो केवल अंकों से होते हैं. आपको आदर्शवादी तौर पर कम से कम 15 वर्ड्स के पासवर्ड चुनने चाहिए और वे वर्ण, विवरों, संख्याओं और ऊपरी और इनकंप्लीट अक्षरों का मिश्रण होते हों. अगर आपको इस तरह के पासवर्ड याद रखने में कोई समस्या है तो आप एक पासवर्ड मैनेजर का उपयोग कर सकते हैं.

Trending news