फोन चुराने के बाद हो गया है स्विच ऑफ? उसके बाद भी ढूंढ सकेंगे आप
Advertisement
trendingNow12163790

फोन चुराने के बाद हो गया है स्विच ऑफ? उसके बाद भी ढूंढ सकेंगे आप

Google I/O 2024 के लिए तारीखों का ऐलान हो गया है. अब एक नई ऑनलाइन रिपोर्ट के मुताबिक, आने वाला एंड्रॉयड 15 यूजर्स को अपना खोया हुआ फोन ढूंढने में मदद करेगा, भले ही वो बंद हो चुका हो.

 

फोन चुराने के बाद हो गया है स्विच ऑफ? उसके बाद भी ढूंढ सकेंगे आप

Google ने अभी हाल ही में अपने सालाना डेवलपर कॉन्फ्रेंस Google I/O 2024 के लिए तारीखों का ऐलान किया है. हर साल की तरह, इस कॉन्फ्रेंस में ये बड़ी टेक कंपनी एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम का नया वर्जन पेश करेगी. अब एक नई ऑनलाइन रिपोर्ट के मुताबिक, आने वाला एंड्रॉयड 15 यूजर्स को अपना खोया हुआ फोन ढूंढने में मदद करेगा, भले ही वो बंद हो चुका हो.

एंड्रॉयड पुलिस की रिपोर्ट के अनुसार, Google अपने Find My Device सिस्टम की कमियों को दूर करने के लिए एंड्रॉयड 15 में नया Powered Off Finding API ला रहा है. इस नई टेक्नॉलॉजी की मदद से आप डिवाइस बंद होने पर भी उसे ढूंढ सकेंगे.

ब्लूटूथ कनेक्शन से होगा काम

रिपोर्ट के मुताबिक, ये नया तरीका ब्लूटूथ कनेक्शन की मदद से काम करेगा. फोन बंद होने पर भी उसका ब्लूटूथ चिप कुछ खास तरह के सिग्नल भेजता रहता है, जिन्हें आसपास के दूसरे डिवाइस ढूंढ सकते हैं.

होंगे कई बदलाव

अभी Find My Device सिर्फ उन एंड्रॉयड और स्मार्ट वॉच को ढूंढ सकता है जो इंटरनेट से जुड़े हुए हैं. लेकिन इस नई टेक्नॉलॉजी से बंद फोन को भी ढूंढना आसान हो जाएगा, चाहे इंटरनेट कनेक्शन मिले या ना मिले.

Google Pixel 9 सीरीज के साथ आ सकता है

हालांकि, इस फीचर को चलाने के लिए कुछ खास तरह के हार्डवेयर की जरूरत होगी जो ब्लूटूथ को चालू रख सकेगा ताकि फोन बंद होने पर भी इसे ढूंढा जा सके. साथ ही, इस फीचर के लिए फोन में थोड़ी सी बैटरी रिजर्व में भी रहनी चाहिए. रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि ये फीचर शायद Google Pixel 9 सीरीज के साथ ही लॉन्च हो.

Trending news