एंड्रॉयड यूजर्स सावधान! हैक हो सकता है आपका स्मार्टफोन, बचने के लिए करें यह काम
Advertisement

एंड्रॉयड यूजर्स सावधान! हैक हो सकता है आपका स्मार्टफोन, बचने के लिए करें यह काम

Android Users: सरकारी एजेंसी ने हाल ही में एक  Vulnerability Note (CIVN-2024-0008) जारी किया है. इसमें बताया गया है कि एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में कई कमजोरियां हैं, जिनका फायदा उठाकर हैकर्स आपकी संवेदनशील जानकारी चुरा सकते हैं और आपके फोन पर पूरा नियंत्रण पा सकते हैं.

smartphone

Android Users: इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने एंड्रॉयड वर्जन 14 समेत पुराने वर्जन में कई कमजोरियों को लेकर गंभीर चेतावनी जारी की है. इस सरकारी एजेंसी ने हाल ही में एक  Vulnerability Note (CIVN-2024-0008) जारी किया है. इसमें बताया गया है कि एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में कई कमजोरियां हैं, जिनका फायदा उठाकर हैकर्स आपकी संवेदनशील जानकारी चुरा सकते हैं और आपके फोन पर पूरा नियंत्रण पा सकते हैं.

CERT-In के चेतावनी नोट में एंड्रॉइड इकोसिस्टम के विभिन्न मुख्य घटकों में खामियां सामने आई हैं. इसमें फ्रेमवर्क, सिस्टम, गूगल प्ले सिस्टम अपडेट और विभिन्न निर्माताओं के हार्डवेयर कंपोनेंट शामिल हैं. नोट में लिखा है की 'ये कमजोरियां एंड्रॉयड में फ्रेमवर्क, सिस्टम, गूगल प्ले सिस्टम अपडेट, आर्म कंपोनेंट्स, इमेजिनेशन टेक्नोलॉजीज, मीडियाटेक कंपोनेंट्स, यूनिसोक कंपोनेंट्स, क्वालकॉम कंपोनेंट्स और क्वालकॉम क्लोज्ड-सोर्स कंपोनेंट्स में खामियों के कारण मौजूद हैं.'

आपको क्या खतरा है?

CERT-In के मुताबिक ये कमजोरियां एक बड़ा खतरा हैं, क्योंकि अगर हमलावरों ने इसका फायदा उठाया तो वे कई तरह के नुकसान पहुंचा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि इससे क्या नुकसान हो सकता है. 

संवेदनशील जानकारी चोरी करना

हमलावर आपके पासवर्ड, कॉन्टैक्ट्स, ईमेल, फोटो, फाइनेंशियल डाटा और आपके फोन में मौजूद अन्य संवेदनशील जानकारी चुरा सकते हैं.

फोन पर नियंत्रण पाना

हैकर्स आपके फोन पर पूरी तरह से कब्जा कर सकते हैं, मैलिसियस ऐप्स इंस्टॉल कर सकते हैं. आपकी गतिविधियों पर नजर रख सकते हैं. यहां तक ​​कि आपके फोन का इस्तेमाल करके दूसरों को परेशान कर सकते हैं.

फोन को नुकसान पहुंचाना

इन कमजोरियों का इस्तेमाल आपके ऐप्स को क्रैश करने, बैटरी खत्म करने या यहां तक ​​कि आपके फोन को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचाने के लिए भी किया जा सकता है.

कौन से फोन प्रभावित हैं?

एंड्रॉयड वर्जन 11, 12, 12L, 13 या 14 पर चलने वाला कोई भी डिवाइस संभावित रूप से कमजोर है. इसमें सैमसंग, गूगल पिक्सल, वनप्लस, शाओमी, ओप्पो और कई अन्य निर्माताओं के स्मार्टफोन शामिल हैं.

बचने के लिए करें यह काम 

अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन को हैकर्स से बचाने के लिए CERT-In का सुझाव है कि आप अपने डिवाइस को जल्द से जल्द अपडेट करें. ध्यान दें कि डिवाइस निर्माता इन कमजोरियों को दूर करने के लिए सुरक्षा पैच जारी कर रहे हैं, लेकिन समय निर्माता और मॉडल के आधार पर अलग-अलग होगा.

ऐसे खतरों से बचने के लिए अपनाएं यह उपाय 

रेगुलर अपडेट
अपने डिवाइस की सेटिंग्स में जाएं और सॉफ्टवेयर अपडेट की जांच करें. कोई अपडेट उपलब्ध हो तो उसे तुरंत डाउनलोड और इंस्टॉल कर लें.

ऑटो अपडेट चालू करें
अगर आपके डिवाइस में ऑटो अपडेट का विकल्प है, तो उसे चालू कर दें. इससे आपके डिवाइस को नए सुरक्षा पैच मिलते ही वे अपने आप अपडेट हो जाएंगे.

ऐप्स डाउनलोड करते समय सावधानी बरतें
सिर्फ विश्वसनीय सोर्स जैसे Google Play Store से ही ऐप्स डाउनलोड करें. अनजान वेबसाइट्स या थर्ड-पार्टी ऐप स्टोर से ऐप्स डाउनलोड करने से बचें.

डिवाइस की सुरक्षा
अपने फोन को मजबूत पासवर्ड या पिन से लॉक करें और जहां भी संभव हो टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन चालू कर दें. इससे अनधिकृत पहुंच रुक सकेगी.

Trending news