आंखों से चला पाएंगे अपना iPhone और iPad, जानिए Apple लाया कौन सा अनोखा फीचर
Advertisement
trendingNow12250985

आंखों से चला पाएंगे अपना iPhone और iPad, जानिए Apple लाया कौन सा अनोखा फीचर

iPhone Eye Tracking Feature: एप्पल एक नया फीचर लाया है, जिसका नाम आई ट्रैकिंग (Eye Tracking) फीचर है. इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने iPhone और iPad को अपनी आंखों से कंट्रोल कर पाएंगे. आइए आपको इस फीचर के बारे में विस्तार से बताते हैं. 

iPhone

Apple New Feature: एप्पल हमेशा से अपने यूजर्स के लिए खास फीचर्स लाता रहा है, ताकि यूजर्स को एक्सपीरियंस को और आसान और बेहतर बना सके. यूजर्स के लिए भी ये फीचर्स काफी काम आते हैं. कंपनी ने एक नया फीचर लाया है जिसका नाम है आई ट्रैकिंग (आंखों से नियंत्रण). जैसा कि नाम से पता चलता है, अब आप अपने iPhone और iPad को अपनी आंखों से कंट्रोल कर पाएंगे. आइए आपको इस फीचर के बारे में विस्तार से बताते हैं. 

कैसे काम करता है ये फीचर 

यह फीचर आपके आईफोन या आईपैड के फ्रंट कैमरे का इस्तेमाल करता है और आपकी आंखों की गति को ट्रैक करके स्क्रीन पर नेविगेट करने और स्क्रॉल करने में मदद करता है. सबसे अच्छी बात ये है कि इस शानदार फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई नया आईफोन या आईपैड खरीदने की जरूरत नहीं है.

Eye Tracking फीचर को कैसे इस्तेमाल करें?

ऐप्पल का कहना है कि इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास A12 चिपसेट या उससे ऊपर के वर्जन वाला कोई भी आईफोन या आईपैड होना चाहिए. आपको किसी खास चीज या टूल की जरूरत नहीं है. कई मायनों में यह फीचर बिल्कुल हाथों के बिना काम करने वाला है. आप इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके चीजों को चुन भी सकते हैं, जो कि पहले सिर्फ मैकबुक पर ही उपलब्ध था.

इस फीचर को चालू करने में सिर्फ कुछ सेकंड लगते हैं और ऐप्पल आपकी आंखों की गति को सही ढंग से पढ़ने के लिए डिवाइस पर ही मौजूद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल करता है. अच्छी बात ये है कि आप इस फीचर का इस्तेमाल सिर्फ ऐप्पल के ऐप्स पर ही नहीं बल्कि दूसरे ऐप्स पर भी कर पाएंगे.

आंखों से नियंत्रण के अलावा, ऐप्पल ने एक्सेसिबिलिटी सेक्शन में कुछ और उपयोगी फीचर्स भी शामिल किए हैं, जिनमें से एक सफर के दौरान आने वाली मोशन सिकनेस (चक्कर) की समस्या को ध्यान में रखकर बनाया गया है. वहीं, वॉइस शॉर्टकट्स फीचर और भी ज्यादा हैंड्स-फ्री कंट्रोल प्रदान करता है.

Trending news