Apple के डिजाइनर को iPhone से ज्यादा शानदार लगता है ये डिवाइस, बोले- Steve Jobs के निधन के बाद...
Advertisement
trendingNow12322322

Apple के डिजाइनर को iPhone से ज्यादा शानदार लगता है ये डिवाइस, बोले- Steve Jobs के निधन के बाद...

 'Life in Seven Songs' नाम के पॉडकास्ट में Apple के साथ अपने समय और वहां बनाए गए प्रोडक्ट्स के बारे में बात करते हुए ऐप्पल के पूर्व डिजाइनर Jony Ive ने बताया कि उनको ऐप्पल को कौन सा प्रोडक्ट सबसे ज्यादा पसंद है.

Apple के डिजाइनर को iPhone से ज्यादा शानदार लगता है ये डिवाइस, बोले- Steve Jobs के निधन के बाद...

Apple के सबसे चर्चित डिजाइनों को बनाने वाले दिग्गज जॉनी इव ने हाल ही में बताया कि उनकी सबसे पसंदीदा चीज़ शायद Apple Watch है. 'Life in Seven Songs' नाम के पॉडकास्ट में Apple के साथ अपने समय और वहां बनाए गए प्रोडक्ट्स के बारे में बात करते हुए उन्होंने ये खुलासा किया. इव ने बताया कि 'मुझे वॉच पर गर्व है क्योंकि ये एक ऐसी चीज़ है जिसे मैंने स्टीव (जॉब्स) के जाने के बाद शुरू किया था.'

2014 में डिजाइन किया गया और अगले साल लॉन्च हुआ, Apple Watch कंपनी का पहला पहनने योग्य डिवाइस था और 2011 में जॉब्स के निधन के बाद यह एक बड़ा प्रोडक्ट लॉन्च था.  इव, जिन्होंने 2019 में कंपनी के साथ दो दशक से अधिक समय बिताने के बाद Apple को छोड़ दिया, उन्होंने बताया कि यह घड़ी उनके दिल के कितनी करीब है. उन्होंने कहा, 'यह सबसे व्यक्तिगत उत्पादों में से एक है.' यह बताते हुए कि कैसे Apple डिवाइस डेस्कटॉप कंप्यूटर से शरीर पर पहने जाने वाली चीज़ों में बदल गए हैं.

वॉच से अलग ही रिश्ता

Ive ने बताया कि कैसे Apple प्रोडक्ट्स बदले हैं. पहले वो टेबल पर रखे जाते थे, फिर बैग में रहने लगे, फिर जेब में और अब सीधे कलाई पर पहने जाते हैं. उन्होंने बताया कि पहनने वाली टेक्नोलॉजी के साथ रिश्ता खास होता है. उन्होंने कहा, 'आप चीज़ों को पहनते हैं, उनके साथ एक अलग रिश्ता बनता है और मुझे तो वैसे भी घड़ियां बहुत पसंद थीं हीं. इसलिए ये कैटेगरी मेरे लिए काफी दिलचस्प है.'

कई प्रोडक्ट्स को किया डिजाइन

Apple में काम करते हुए, Ive ने iPhone, iPad और MacBook जैसे कई नये और बेहतरीन चीजो का डिज़ाइन किया. उनकी बनाई हुई चीज़ें इतनी अच्छी थीं कि Apple को आसानी से इस्तेमाल करने वाली और खूबसूरत डिजाइन वाली डिवाइस बनाने वाली कंपनी के रूप में जाना जाता है. Apple छोड़ने के बाद, Ive ने अपनी खुद की डिज़ाइन कंपनी, LoveFrom, खोली.  इस बीच, Apple Watch टेक्नॉलॉजी की दिग्गज कंपनी के लिए कमाई का एक बड़ा जरिया बन गया. 2024 की शुरुआत में, कंपनी के वियरएबल डिवाइस(wearables division) ने सिर्फ तीन महीने में ही $7.9 बिलियन की कमाई कर ली.

Trending news