Apple ने दिया चीन को बड़ा झटका, चाइना स्‍टोर से हजारों गेम ऐप हटाए

स्‍मार्ट फोन दिग्‍गज कंपनी एप्‍पल ने बड़ा कदम उठाते हुए अपने चाइना स्‍टोर से हजारों की संख्‍या में ऐप हटा दिए हैं. रिसर्च कंपनी किमाई (Qimai) के आंकड़ों के अनुसार, Apple Inc ने शनिवार को अपने चीनी ऐप स्टोर से 29,800 ऐप हटा दिए हैं.

Apple ने दिया चीन को बड़ा झटका, चाइना स्‍टोर से हजारों गेम ऐप हटाए
प्रतीकात्‍मक फोटो

शंघाई: स्‍मार्ट फोन दिग्‍गज कंपनी एप्‍पल (Apple) ने बड़ा कदम उठाते हुए अपने चाइना स्‍टोर से हजारों की संख्‍या में ऐप हटा दिए हैं. रिसर्च कंपनी किमाई (Qimai) के आंकड़ों के अनुसार, एप्‍पल ने शनिवार को अपने चीनी ऐप स्टोर से 29,800 ऐप हटा दिए हैं. इसमें से 26 हजार से अधिक गेमिंग ऐप शामिल हैं. चीनी अधिकारियों द्वारा बिना लाइसेंस के गेम पर रोक लगाने के बीच यह खबर आई है. 

बता दें कि इस साल की शुरुआत में एप्‍पल ने गेम पब्लिशर्स को सरकार द्वारा जारी लाइसेंस नंबर पेश करने की अंतिम समय सीमा समाप्त कर दी थी. यह लाइसेंस नंबर ही यूजर्स को इन ऐप की खरीदारी में सक्षम बनाते हैं. चीन के एंड्रॉइड ऐप स्टोर ने इन नियमों का लंबे समय तक पालन किया है. लिहाजा यह स्पष्ट नहीं है कि एप्पल इस साल उनके साथ इतनी सख्ती क्यों बरत रहा है.

स्मार्टफोन निर्माता ने जुलाई के पहले सप्ताह में अपने ऐप स्टोर से 2,500 से अधिक टाइटल्‍स निकाले थे. रिसर्च फर्म सेंसरटॉवर ने उस वक्‍त रिपोर्ट किया था कि इसमें Zynga और Supercell के टाइटल्‍स शामिल थे. 

चीनी सरकार लंबे समय से संवेदनशील सामग्री को हटाने के लिए अपनी गेमिंग इण्‍डस्‍ट्री पर कड़े नियमों को लागू करने की मांग कर रही है. इंडस्ट्री के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि इन गेम ऐप की खरीदारी को सक्षम करने वाली अप्रूवल प्रोसेस लंबी और जटिल है.

विदेशी कंपनियों को अपने ऐप्‍स को ड्रिस्ट्रिब्‍यूट करने में मदद करने वाली फर्म ऐप इन चाइना के मार्केटिंग मैनेजर टॉड कुहन्‍स ने कहा, 'यह छोटे और मध्यम आकार के डेवलपर्स की आय को सबसे अधिक प्रभावित करता है. लेकिन एक बिजनेस लाइसेंस प्राप्त करने की कठिनाइयों के कारण यह चीन में पूरे आईओएस गेम उद्योग के लिए विनाशकारी है.' 

(इनपुट: रायटर्स)