WWDC 2024: iPhone में Free मिलेगी ये चीज, सुनकर खुशी से डांस करने लगेंगे यूजर्स; कहेंगे- वाह टिम कुक
Advertisement
trendingNow12288193

WWDC 2024: iPhone में Free मिलेगी ये चीज, सुनकर खुशी से डांस करने लगेंगे यूजर्स; कहेंगे- वाह टिम कुक

Apple WWDC 2024: इस साल के अंत तक iPhone, iPad और Mac यूजर्स iOS 18, iPadOS 18 और macOS Sequoia ऑपरेटिंग सिस्टम में ही सीधे तौर पर ChatGPT का इस्तेमाल कर सकेंगे. इसके लिए उन्हें किसी अलग अकाउंट की जरूरत नहीं होगी.

 

WWDC 2024: iPhone में Free मिलेगी ये चीज, सुनकर खुशी से डांस करने लगेंगे यूजर्स; कहेंगे- वाह टिम कुक

Apple ने अपने डिवाइस पर चैट करने वाले रोबोट (चैटबॉट) लाने के लिए OpenAI कंपनी के साथ मिलकर काम करने का ऐलान किया है. ये चैटबॉट ChatGPT कहलाता है. इस साल के अंत तक iPhone, iPad और Mac यूजर्स iOS 18, iPadOS 18 और macOS Sequoia ऑपरेटिंग सिस्टम में ही सीधे तौर पर ChatGPT का इस्तेमाल कर सकेंगे. इसके लिए उन्हें किसी अलग अकाउंट की जरूरत नहीं होगी. Apple इस बात का खास ख्याल रख रहा है कि आपकी बातचीत पूरी तरह से निजी रहे, इसलिए आप जो भी सवाल पूछेंगे वो कहीं सेव नहीं होंगे. ये चैटबॉट किसी अलग ऐप के रूप में नहीं बल्कि आपके फोन/टेबलेट/कंप्यूटर के अंदर ही उपलब्ध होगा.

लिखने में करेगा मदद

ये चैटबॉट ChatGPT सिर्फ बातचीत करने के लिए ही नहीं होगा. आप इसे लिखने में भी मदद के लिए इस्तेमाल कर सकेंगे. उदाहरण के तौर पर ईमेल लिखते समय या किसी रिपोर्ट को तैयार करते समय ये आपकी सहायता करेगा. अगर आपने ChatGPT की पेड सर्विस ली है तो आप उसी अकाउंट को सीधे अपने फोन/टेबलेट/कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम से लिंक कर सकते हैं और भी ज्यादा फीचर्स इस्तेमाल कर सकते हैं. OpenAI कंपनी के CEO सैम ऑल्टमैन ने इस पार्टनरशिप पर खुशी जताई और कहा कि 'हम Apple के साथ मिलकर ChatGPT को उनके यूजर्स तक एक नए रूप में लाने के लिए उत्साहित हैं.'

Apple ने अन्य टेक दिग्गजों को टक्कर देने वाली AI सुविधाएं देने के लिए इस साझेदारी को एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा है. Google और OpenAI दोनों को ध्यान में रखने के बाद, Apple ने अंततः OpenAI के साथ काम करने का फैसला किया. OpenAI के CEO सैम ऑल्टमैन ने एक बयान में कहा, 'हम अपने यूजर्स को एक अभिनव तरीके से ChatGPT लाने के लिए Apple के साथ सहयोग करने के लिए रोमांचित हैं.'

Chatgpt से सिरी को मिलेगी और पावर

सीरी अब और भी ज्यादा स्मार्ट हो गई है! वो अब अपनी "दोस्त" चैटजीपीटी की मदद ले सकेगी. उदाहरण के लिए, अगर आपके पास घर के बगीचे से मिलने वाली सब्जियां हैं और आप उनका इस्तेमाल करके खाना बनाना चाहते हैं, तो आप सीरी से पूछ सकते हैं. आपकी इजाजत से, सीरी उन सब्जियों के बारे में जानकारी चैटजीपीटी को भेजेगी और फिर वहां से आपको लाजवाब रेसिपी के सुझाव मिलेंगे.

आप सीरी को फोटो भी दिखा सकते हैं और उस फोटो में दिखने वाली चीज़ के बारे में सवाल पूछ सकते हैं. साथ ही, अगर आप कोई दस्तावेज़ लिख रहे हैं या किसी PDF फाइल को पढ़ रहे हैं तो भी सीरी चैटजीपीटी की मदद लेकर आपके सवालों का जवाब देगी. और तो और, अब आप चैटजीपीटी की मदद से सीधे अपने फोन या कंप्यूटर पर आर्टिकल, कहानी या कोई और चीज लिख सकते हैं. बस आप अपना शुरुआती विचार बताएं और चैटजीपीटी उसे बेहतर बनाने में या नये तरीके से लिखने में आपकी मदद करेगी.

Trending news