Internet Speed: क्या आप भी नेट की स्लो स्पीड से हैं परेशान? इन तरीकों से तेज करें अपना Wi-Fi कनेक्शन
Advertisement

Internet Speed: क्या आप भी नेट की स्लो स्पीड से हैं परेशान? इन तरीकों से तेज करें अपना Wi-Fi कनेक्शन

वाई फाई कनेक्शन (Wi-Fi Connection) के सिग्नल स्लो होना आजकल एक आम समस्या है. आप इस समस्या को खास ट्रिक अपनाकर दूर कर सकते हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: कोरोना महामारी की वजह से देश-दुनिया में इंटरनेट का इस्तेमाल पहले की तुलना में बहुत ज्यादा बढ़ गया है. अधिकतर लोगों ने अपने ऑफिस के साथ ही घरों में भी वाई फाई कनेक्शन (Wi-Fi Connection) लगवा लिए हैं. ऐसे में अगर थोड़ी देर के लिए भी इंटरनेट सिग्नल (Internet Speed) अटकते हैं तो लोगों का सारा कामकाज लटक जाता है.

  1. राउटर के नजदीक होकर करें काम
  2. ऐप के जरिए जांचे नेट की स्पीड
  3. राउटर की सेटिंग को करें चेंज 

अगर आपको भी नेट की स्पीड (Internet Speed) अचानक स्लो होने की दिक्कत आ रही है तो आज हम इसका कारण और दूर करने का उपाय बताएंगे. इन उपायों पर अमल करके आप अपने वाई फाई कनेक्शन की स्पीड पहले की तुलना में ज्यादा बढ़ा सकेंगे. साथ ही अपने काम में भी तेजी ला सकेंगे. 

राउटर के नजदीक होकर करें काम

घर पर काम करते-करते अगर आपका भी इंटरनेट अचानक स्लो हो जाता है तो इसका एक बड़ा कारण Wi-Fi राउटर और आपके डिवाइस के बीच दूरी हो सकती है. आप जितना राउटर के नजदीक होकर काम करेंगे, उतना ही नेट की स्पीड अच्छी रहेगी. इसके साथ ही राउटर वाले कमरे के दरवाजे बंद करने के बजाय खोलकर काम करें, जिससे उसके सिग्नल बिना किसी बाधा के आपके गैजेट तक पहुंचते रहें. 

ऐप के जरिए जांचे नेट की स्पीड

इस उपाय के बावजूद अगर आपके नेट की स्पीड (Internet Speed) अटकती रहती है तो Wi-Fi Analysis ऐप के जरिए आप वाई फाई की फ्रीक्वेंसी और चैनल को एनालाइज कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए पता चल जाता है कि आपको चैनल्स को हटाना होगा. इसके लिए आपको राउटर सेटिंग में जाकर अपने आईडी-पासवर्ड से उसे लॉगिन करना होगा. 

राउटर की सेटिंग को करें चेंज

इसके बाद आपको वायरलेस सेटिंग में जाकर वहां से एडवांस सेटिंग में जाना होगा. वहां पर आपको चैनल को सिलेक्ट करके सेटिंग को सेव करना होगा. इसके बाद राउटर को फिर से स्टार्ट करना होगा. ऐसा करने से राउटर नई सेटिंग के साथ फिर से एक्टिव हो जाएगा और आपके नेट की स्पीड (Internet Speed) भी बढ़ जाएगी. 

ये भी पढ़ें- टेलीकॉम सेक्टर को सरकार से बड़ी राहत, 100 फीसदी FDI को कैबिनेट की मंजूरी

खराब होने पर बदल डालें राउटर

इस ट्रिक के बाद के बाद भी अगर आपके घर पर सिग्नल कमजोर होने की समस्या बनी रहती है तो आपको इंटरनेट प्रोवाइडर को बुलाकर इस दिक्कत का कारण जानना होगा. ऐसा भी हो सकता है कि आपका राउटर खराब हो गया हो. ऐसे में आपको राउटर चेंज करना पड़ेगा. उसके बाद आपके घर के वाई-फाई कनेक्शन की स्पीड बढ़ जाएगी. 

LIVE TV

Trending news