Bajaj CNG Bike: बजाज ने लॉन्च की दुनिया की पहली सीएनजी बाइक, कंपनी का दावा- चलेगी 330KM
Advertisement
trendingNow12322912

Bajaj CNG Bike: बजाज ने लॉन्च की दुनिया की पहली सीएनजी बाइक, कंपनी का दावा- चलेगी 330KM

Bajaj CNG Bike: बजाज फ्रीडम 125 की शुरुआती कीमत ₹95,000 (एक्स-शोरूम) है जो ₹1.10 लाख (एक्स-शोरूम) तक जाती है. आप आज से ही इस बाइक को बुक करवा सकते हैं. ये बाइक सबसे पहले गुजरात और महाराष्ट्र में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी. बाद में इसे मिस्र, तंजानिया, पेरू, इंडोनेशिया और बांग्लादेश जैसे देशों में भी निर्यात किया जाएगा.

 

Bajaj CNG Bike: बजाज ने लॉन्च की दुनिया की पहली सीएनजी बाइक, कंपनी का दावा- चलेगी 330KM

Bajaj Freedom 125 CNG Bike Launched In India: बजाज ऑटो ने दुनिया की पहली सीएनजी से चलने वाली मोटरसाइकिल, फ्रीडम 125 को लॉन्च कर दिया है. ये 125 सीसी की कम्यूटर बाइक पेट्रोल और सीएनजी दोनों पर चल सकती है, बिल्कुल एक सीएनजी वाली कार की तरह.  इसका मतलब है कि आप अपनी गाड़ी को कम खर्च में चला सकते हैं. बजाज फ्रीडम 125 की शुरुआती कीमत ₹95,000 (एक्स-शोरूम) है जो ₹1.10 लाख (एक्स-शोरूम) तक जाती है. आप आज से ही इस बाइक को बुक करवा सकते हैं. ये बाइक सबसे पहले गुजरात और महाराष्ट्र में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी. बाद में इसे मिस्र, तंजानिया, पेरू, इंडोनेशिया और बांग्लादेश जैसे देशों में भी निर्यात किया जाएगा.

Bajaj Freedom 125 Dual Fuel Tanks

बजाज फ्रीडम 125 उन लोगों के लिए बनाई गई है जो अपनी बाइक का खर्च कम करना चाहते हैं. ये सीएनजी से चलती बाइक पेट्रोल से लगभग 50% कम खर्च देगी. इसमें एक छोटा पेट्रोल टैंक भी दिया गया है, ताकि आप जरूरत पड़ने पर पेट्रोल इस्तेमाल कर सकें. दाएं हैंडलबार पर एक स्विच है जिसे दबाकर आप पेट्रोल और सीएनजी के बीच बदल सकते हैं. सीएनजी का टैंक पेट्रोल टैंक के नीचे लगा है और देखने में ये बाइक बाकी बाइक्स से अलग नहीं लगती. हां, सीएनजी भरवाने का नोजल पेट्रोल के नोजल से अलग होता है क्योंकि सीएनजी को ज्यादा दबाव में रखना होता है. पेट्रोल टैंक की क्षमता 2 लीटर है और सीएनजी टैंक 2 किलो गैस भर सकता है.

fallback

Bajaj Freedom 125 Fuel Efficiency

बजाज का दावा है कि फ्रीडम 125 एक बार सीएनजी भरने पर 213 किलोमीटर तक चल सकती है, और पेट्रोल टैंक से 117 किलोमीटर अतिरिक्त, यानी कुल 330 किलोमीटर तक चल सकती है. सीएनजी पर चलते समय इसकी माइलेज 102 किलोमीटर प्रति किलोग्राम है, और पेट्रोल पर 64 किलोमीटर प्रति लीटर है.

Bajaj Freedom 125 Specifications

बजाज फ्रीडम 125 में 125 सीसी का सिंगल इंजन है जो हवा से ठंडा होता है. यह इंजन 9.4 bhp की पावर और 9.7 Nm का टॉर्क देता है.  इस बाइक में आगे की तरफ टेलिस्कोपिक सस्पेंशन और पीछे की तरफ मोनोशॉक सस्पेंशन दिया गया है. ब्रेकिंग के लिए आगे की तरफ डिस्क ब्रेक और पीछे की तरफ ड्रम ब्रेक है.  इस बाइक में 17 इंच के अलॉय व्हील लगे हैं.

बजाज फ्रीडम 125 का लुक रेट्रो और मॉडर्न का मिश्रण है. इसमें गोल हेडलैंप है जिसके साथ डे टाइम रनिंग लाइट (DRL) भी मिलती है. सीट समतल है, हैंडलबार चौड़ा है और फुटपेग बीच में हैं, जिससे गाड़ी चलाना आरामदायक होता है. मीटर सेमी-डिजिटल है जिसमें कई रोशनी के संकेत हैं, जैसे कि सीएनजी कम होने की चेतावनी और गाड़ी के न्यूट्रल गियर में होने का संकेत. वैसे तो फ्रीडम 125 का कोई सीधा मुकाबला नहीं है, लेकिन ये मार्केट में मौजूद दूसरी 125 सीसी बाइक्स से टक्कर लेगी, जिनमें शामिल हैं - होंडा शाइन 125, हीरो ग्लैमर, TVS रेडर 125 और हीरो एक्सट्रीम 125R.

Trending news