फ्लिपकार्ट के AI, AR और VR फीचर्स से शॉपिंग करना हुआ मजेदार, जानें क्या है खासियत
Advertisement
trendingNow12446854

फ्लिपकार्ट के AI, AR और VR फीचर्स से शॉपिंग करना हुआ मजेदार, जानें क्या है खासियत

Flipkart: 77 प्रतिशत कस्टमर्स ऐसी सर्विसेज के लिए थोड़ा ज्यादा पैसा खर्च करने में तैयार हैं. पर्सनलाइज्ड रिकमेंडेशन देने के लिए एआई, जनरेटिव एआई, एआर और वीआर को इंटीग्रेट करते हुए और एआर-पावर्ड ट्राई ऑन फीचर्स के माध्यम से ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट भी अपने प्लेटफॉर्म पर शॉपिंग के अनुभव को बेहतर बना रहा है.

फ्लिपकार्ट के AI, AR और VR फीचर्स से शॉपिंग करना हुआ मजेदार, जानें क्या है खासियत

Flipkart Shopping Experience: ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स की बात करें तो कस्टमर्स के लिए पर्सनलाइजेशन की सुविधा ईकॉमर्स की सफलता में बहुत जरूरी साबित हुई है. कंपनियां पर्सनलाइज्ड एक्सपीरियंस के जरिए अपने रिवेन्यू में 40 प्रतिशत तक की तेजी दर्ज कर रही हैं. 77 प्रतिशत कस्टमर्स ऐसी सर्विसेज के लिए थोड़ा ज्यादा पैसा खर्च करने में तैयार हैं. पर्सनलाइज्ड रिकमेंडेशन देने के लिए एआई, जनरेटिव एआई, एआर और वीआर को इंटीग्रेट करते हुए और एआर-पावर्ड ट्राई ऑन फीचर्स के माध्यम से ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट भी अपने प्लेटफॉर्म पर शॉपिंग के अनुभव को बेहतर बना रहा है.

फ्लिपकार्ट टेक्नोलॉजी भी पर्सनलाइजेशन फीचर्स पर ध्यान केंद्रित करते हुए द बिग बिलियन डेज (TBBD) 2024 के 11वें संस्करण के दौरान ऑनलाइन शॉपिंग की दुनिया में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए तैयार है. एडवांस्ड टेक्नोलॉजी की मदद से ग्राहक एवं सेलर की व्यक्तिगत जरूरत को ध्यान में रखते हुए डायनामिक एवं इमर्सिव शॉपिंग का वातावरण तैयार किया जा रहा है. 

ग्राहकों के खरीदारी के अनुभव को बेहतर करने और विक्रेताओं को उनके कारोबार को गति देने के लिए डाटा आधारित इनसाइट्स के साथ सशक्त करने के लिए महत्वपूर्ण पर्सनलाइजेशन फीचर्स:

वीडियो कॉमर्स

द बिग बिलियन सेल की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, फ्लिपकार्ट पर कई नए वीडियो कॉमर्स एंगेजमेंट देखने को मिल रहे हैं, जो इस साल त्योहारी सीजन को और भी एंगेजिंग एवं खास बनाने के लिए तैयार हैं। इस साल लाइव कॉमर्स के साथ ब्रांड्स और सेलर्स अपने बेस्ट ऑफर्स की ओपनिंग करेंगे।

इमर्सिव शॉपिंग एक्सपीरियंस

ग्राहकों को ज्यादा जानकारी के साथ सही निर्णय करने में सक्षम बनाने के लिए प्रोडक्ट्स को विजुअलाइज करने का अनुभव मिलेगा, जैसे:

जनरेटिव एआई आधारित प्रोडक्ट एक्सप्लेनर वीडियो- प्रोडक्ट और उसके फीचर्स के 3डी विजुअलाइजेशन के लिए वॉइसओवर के साथ वीडियोज उपलब्ध कराई जाएंगी, जिससे प्रोडक्ट को लेकर यूजर्स की समझ बढ़ेगी.

घड़ियों के लिए ट्राई-बिफोर-यू-बाय का विकल्प – इस फीचर के तहत यूजर्स को वर्चुअल तरीके से अपनी कलाई पर घड़ी को विजुअलाइज करने का विकल्प मिलेगा, जिससे घड़ी को खरीदने के मामले में उनका भरोसा मजबूत होगा.
 
एडवांस्ड स्किन एनलाइजर

इस एआई आधारित टूल की मदद से लोगों को उनकी त्वचा की प्रकृति के आधार पर पर्सनलाइज्ड स्किनकेयर प्रोडक्ट के बारे में सुझाव मिलेगा. फ्लिपकार्ट का स्किन एनलाइजर टूल एआई एल्गोरिदम पर आधारित होगा, जिसे दशकों के वैज्ञानिक शोध के आधार पर तैयार किया गया है. इसे 10,000 से ज्यादा तस्वीरों के आधार पर विकसित किया गया है, जिससे बेहद सटीक तरीके से रिकमेंडेशंस मिलती हैं.

ब्यूटी लुक्स एवं ट्राई-ऑन

ब्यूटी लुक्स और वर्चुअल ट्राई ऑन ऐसे फीचर्स है, जिनसे ग्राहकों की बहुत पुरानी चाहत पूरी हुई है, वह चाहत है कि बिना किसी शंका और अनिश्चितता के अपने सेलेब्रिटी लुक को रीक्रिएट करना और सही प्रोडक्ट का चुनाव करना। ग्राहकों को उनकी जरूरत की चीज पसंद करने में मदद करने और खरीदने से पहले वर्चुअल तरीके से उसे जांचने का मौका देते हुए फ्लिपकार्ट ने ब्यूटी प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदते समय आने वाली सबसे बड़ी चुनौती को खत्म किया है। इन फीचर्स की मदद से ग्राहकों को सुगम और पर्सनलाइज्ड अनुभव मिलेगा, जिससे उन्हें अपनी पसंदीदा स्टाइल को पाने का आत्मविश्वास आएगा और खूबसूरती सभी की पहुंच में आसानी से आ सकेगी.

यूआई लॉन्चर

ट्राई बिफोर यू बाय का विकल्प ऑनलाइन मोबाइल खरीदारों की सबसे बड़ी चिंता को दूर करता है. अक्सर डिवाइस के यूआई को एक्सपीरियंस नहीं कर पाने और खरीदने से पहले किसी स्मार्टफोन के महत्वपूर्ण एप्स के बारे में नहीं जान पाने की चिंता लोगों के मन में रहती है. वैसे तो 3डी प्रोडक्ट व्यू से हार्डवेयर और रंग के बारे में पता चल जाता है, लेकिन उसकी फंक्शनैलिटी के बारे में कुछ नहीं पता चलता है. इस फीचर की मदद से ग्राहक फोन के यूआई का वर्चुअल वर्जन देख सकेंगे, साथ ही सीधे प्रोडक्ट पेज पर ही उसके लिमिटेड एप्स को एक्सप्लोर कर सकेंगे.

Trending news