पुराना डब्बा इन्वर्टर बन जाएगा जेनरेटर! टीवी-पंखा तो चलेगा ही साथ में चार्ज होंगे घर के सारे डिवाइस
Advertisement

पुराना डब्बा इन्वर्टर बन जाएगा जेनरेटर! टीवी-पंखा तो चलेगा ही साथ में चार्ज होंगे घर के सारे डिवाइस

Inverter Boosting Tips: पुराने हो चुके इन्वर्टर अप्लायंसेज का लोड नहीं ले पाते हैं तो इन तरीकों से आप उनकी लाइफ बढ़ा सकते हैं और उनके लोड लेने की क्षमता को भी बढ़ा सकते हैं. 

पुराना डब्बा इन्वर्टर बन जाएगा जेनरेटर! टीवी-पंखा तो चलेगा ही साथ में चार्ज होंगे घर के सारे डिवाइस

Inverter Life: घरों में इस्तेमाल होने वाले इन्वर्टर सालों तक काम करते रहते हैं और उसके बाद अप्लायंसेज का लोड लेना बंद कर देते हैं, ऐसे में अगर कुछ देर के लिए बिजली चली जाती है तो पंखे और टीवी जैसे डिवाइसेज का भी लोड ले पाना इन्वर्टर के लिए मुश्किल साबित होने लगता है और ऐसे में आप बिजली आने तक इन डिवाइसेज का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं. आपको बता दें घर में इस्तेमाल होने वाले 5 से 6 साल पुराने इन्वर्टर की लाइफ और लोड लेने की क्षमता को आसानी से बढ़ाया जा सकता है, बस आपको इसके लिए कुछ टिप्स फॉलो करने पड़ते हैं. अगर आप इस बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको विस्तार से इसके बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप भी पुराने हो चुके इन्वर्टर को खराब होने से बचा सकें और अपने पैसे भी बचा सकें. 

डिसटिल वॉटर समय से करें चेंज 

डिसटिल वॉटर किसी भी इन्वर्टर के लिए बेहद जरूरी होता है, ज्यादातर लोग इसे बदलना भूल जाते हैं और इसकी वजह से इन्वर्टर लोड लेना बंद कर देता है. अगर आप समय से इन्वर्टर की बैटरी में डिसटिल वॉटर नहीं बदलते हैं तो इन्वर्टर कुछ ही समय तक अप्लायंसेज को चला पाता है और काम करना बंद कर देता है. ऐसे में जरूरी होता है कि आप हर महीने में इसकी बैटरी में पानी को चेक करें और कम होने पर डिसटिल वॉटर भरना ना भूलें क्योंकि ये बेहद ही जरूरी है. 

कार्बन को साफ करना 

आपको बता दें कि कई बार साफ-सफाई के अभाव में इन्वर्टर की बैटरी और वायर्स पर कार्बन जम जाता है और इसकी वजह से सही तरीके से अप्लायंसेज को पावर सप्लाई नहीं मिल पाती है. अगर लंबे समय तक आपके इन्वर्टर की बैटरी और वायर्स पर जमा होने वाले कार्बन को साफ़ ना किया जाए तो बैटरी और वायरिंग बुरी तरह से खराब हो जाती है और इसे ठीक करवाने में आपको काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं. आपने शायद इस दिक्कत को करीब से देखा होगा जो सभी इन्वर्टर के साथ आम है लेकिन इसे ठीक करने की जरूरत होती है और इससे लाइफ और चार्ज होल्डिंग कपैसिटी को बढ़ाया जा सकता है. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

Trending news