सावधान! ये खतरनाक Virus चुरा रहा आपके Smartphone का सारा डेटा और बैंक डिटेल्स
Advertisement
trendingNow11082942

सावधान! ये खतरनाक Virus चुरा रहा आपके Smartphone का सारा डेटा और बैंक डिटेल्स

एक खतरनाक वायरस, BRATA का नया वेरिएंट सामने आया है जो एंड्रॉयड यूजर्स के स्मार्टफोन का सारा डेटा और उनके बैंक डिटेल्स चुरा रहा है और साथ ही, फोन को फैक्ट्री रीसेट भी कर रहा है. आइए इसके बारे में सब कुछ जानते हैं..

प्रतीकात्मक फोटो | Photo Credit: Ol Canadian

नई दिल्ली. आज के समय में ये कहना गलत नहीं होगा कि लगभग हर किसी के हाथ में स्मार्टफोन है. हमारे सभी काम हमारे फोन पर निर्भर करते हैं जिसके कारण फोन्स में हमारा सबसे जरूरी डेटा सेव्ड रहता है. जहां इन डिवाइसेज ने हमारे जीवन को आसान बनाया है वहीं ये ही डिवाइसेज हमफ्रे लिए खतरा बनकर भी सामने खड़े हैं. आज हम आपको एक ऐसे खतरनाक एंड्रॉयड मैलवेयर के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके बैंक डिटेल्स के साथ आपके फोन का सारा डेटा भी चुरा सकते हैं..

  1. इस खतरनाक वायरस से बचकर रहें
  2. एंड्रॉयड डिवाइसेज पर कर रहा है हमला
  3. चोरी कर रहा फोन का सारा डेटा और बैंक डिटेल्स

इस Virus से रहें सावधान

काफी समय से BRATA नाम का एक बैंकिंग फ्रॉड ट्रोजन एंड्रॉयड यूजर्स को निशाना बनाकर उनका फोन देता और बैंक डिटेल्स चोरी कर रहा है. कंप्यूटर सिक्योरिटी फर्म क्लीफी (Cleafy) की नई सिक्योरिटी रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक इस मैलवेयर का एक नया वेरिएंट पिछले साल दिसंबर से सर्क्यूलेट हो रहा है. ये एक बहुत बड़ा खतरा है क्योंकि ये आपके स्मार्टफोन को फैक्ट्री रीसेट करके सारा डेटा उड़ा ले जाता है.

ऐसे काम करता है ये वायरस

आपको बता दें कि जब पहली बार इस वायरस का पता लगा था तो ये देखा गया था कि ये वायरस वेबसाइट्स, गूगल प्ले और एंड्रॉयड डिवाइसेह पर थर्ड पार्टी ऐप्स के जरिए काम करता था. आगे चलकर यह देखा गया कि हैकर्स वॉट्सएप जैसे मैसेजिंग ऐप्स पर मैसेज भेजकर भी लोगों को अपने जाल में फंसा रहे हैं. कई बार यूजर्स को किसी एंटी-स्पैम ऐप को डाउनलोड करने के लिए लिंक भेजा गया है जो असल में स्पैम ही होता है.

इस समय परेशानी की बात यह है कि मैलवेयर का यह नया वेरिएंट किस तरह से काम कर रहा है और हैकर्स का यूजर्स को फंसाने का जरिया क्या है, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है. कहा जा रहा है कि यह बैंकिंग ट्रोजन यूजर्स को बैंकिंग अलर्ट्स के नाम पर झांसा दे रहा है और एंटी वायरस प्लेटफॉर्म्स से भी बचकर निकल रहा है.

BRATA के वेरिएंट्स   

रिपोर्ट्स की मानें तो इस समय इस बैंकिंग ट्रोजन के कुल तीन वेरिएंट्स हैं. BRATA.A पिछले कुछ महीनों से इस्तेमाल किया जा रहा था जिसमें एक ऐसा जीपीएस ट्रैकिंग फीचर था जो फोन्स को फैक्ट्री रीसेट कर देता था. BRATA.B भी इसी वेरिएंट का एक और अड्वान्स्ड वेरिएंट है जिससे कई बैंक्स के डिटेल्स निकालना काफी आसान है. इस मैलवेयर का तीसरा वेरिएंट, BRATA.C स्मार्टफोन्स पर मैलवेयर डिप्लॉइ करने का काम करता है. ये वेरिएंट एक दूसरा ऐप इंस्टॉल करता है और मैलवेयर पहले ऐप का इस्तेमाल करता है, जिसे यूजर ने डाउनलोड किया होता है.

आपको बता दें कि फिलहाल ये वायरस ब्राजील, यूके, पोलैंड, इटली स्पेन, चीन और लैटिन अमेरिका में ऐक्टिव है. BRATA जैसे और भी कई सारे ऐसे वायरस भी हैं जो भारत में ऐक्टिव हैं, इसलिए हम यह उम्मीद करते हैं कि आप सतर्क और सावधान रहेंगे और खुद को इन हैकर्स के जाल में फंसने नहीं देंगे.

Trending news