अब हर कमरे में AC लगाने की जरूरत नहीं! ये एयर कंडीशनर पूरे घर को करेगा शिमला जैसा ठंडा
Advertisement
trendingNow11724832

अब हर कमरे में AC लगाने की जरूरत नहीं! ये एयर कंडीशनर पूरे घर को करेगा शिमला जैसा ठंडा

Central AC: अब हर कमरे में एसी लगाने की जरूरत नहीं है. सेंट्रलाइजड एसी सिस्टम इसका परफेक्ट सॉल्यूशन साबित हो सकता है. अलग-अलग कमरों में एसी लगाने की तुलना में, सेंट्रलाइजड एसी सस्ता भी पड़ेगा...

 

अब हर कमरे में AC लगाने की जरूरत नहीं! ये एयर कंडीशनर पूरे घर को करेगा शिमला जैसा ठंडा

Revolutionary Cooling Solution: गर्मियों में, एयर कंडीशनर (AC) आपको बड़ी राहत प्रदान कर सकता है. हालांकि, हर कमरे में अलग-अलग एसी लगाना महंगा साबित हो सकता है क्योंकि आपको अलग-अलग एसी की खरीदारी करनी होगी और उनके उपयोग का बिल चुकाना पड़ेगा. इस समस्या का समाधान सेंट्रलाइजड एसी सिस्टम में हो सकता है. यह एक ही एसी पूरे घर को ठंडा कर सकता है. अलग-अलग कमरों में एसी लगाने की तुलना में, सेंट्रलाइजड एसी सस्ता भी पड़ेगा...

Central AC क्या है?
सेंट्रल एसी एक छोटे स्केल का प्लांट की तरह काम करता है. इसे आप अपने घर की छत या बेसमेंट में इंस्टॉल कर सकते हैं और इसमें से कूलिंग वेंट्स को घर के विभिन्न हिस्सों में स्थापित किया जाता है, जिनसे ठंडा हवा निर्मित होकर प्रवाहित होती है. इस एयर कंडीशनर को 'सेंट्रल एसी' कहा जाता है क्योंकि यह पूरे घर में एक ही तापमान बनाए रखता है. इसमें आप अलग-अलग कमरों में अलग-अलग तापमान निर्धारित करने की क्षमता नहीं रखेंगे.

कितनी है कीमत
सेंट्रल एयर कंडीशनर सामान्य एयर कंडीशनर के मुकाबले कुछ महंगा होता है, लेकिन यदि आपके घर में 3 बेडरूम हैं, तो उनमें लगाए जाने वाले एयर कंडीशनर की कीमत सबके अलग-अलग एयर कंडीशनर की कीमत के तुलना में कम हो सकती है. ऐसा करके, आप अपने घर को सेंट्रेल एसी से ठंडा करवाने के लिए एक उचित और कारगर विकल्प चुन सकते हैं जो आपको कुल में कम खर्च में आरामदायक माहौल प्रदान करेगा. मार्केट में इसकी कीमत 80 हजार से 1 लाख रुपये होती है. 

कितनी होती है कैपेसिटी?
सेंट्रेल एयर कंडीशनर की क्षमता आमतौर पर कम से कम 5 टन होती है, लेकिन आप इसे अपने घर की आवश्यकता के अनुसार 10 या 15 टन कैपेसिटी में भी खरीद सकते हैं. जब आप कूलिंग क्षमता को बढ़ाते हैं, तो उनकी कीमत भी वृद्धि करती जाती है. बाजार में O General, Lloyd जैसी कई अन्य कंपनियों के सेंट्रेल एयर कंडीशनर उपलब्ध हैं, जहां से आप अपनी आवश्यकतानुसार उचित विकल्प चुन सकते हैं.

Trending news