कल से डिब्बा बन जाएंगे BlackBerry के ये फोन, कॉल से लेकर मैसेज तक सब कुछ होगा बंद; जानें क्या है वजह?
Advertisement
trendingNow11061538

कल से डिब्बा बन जाएंगे BlackBerry के ये फोन, कॉल से लेकर मैसेज तक सब कुछ होगा बंद; जानें क्या है वजह?

ब्लैकबेरी 4 जनवरी से अपने कई क्लासिक फोन का सपोर्ट बंद कर देगी. इसके बाद ये फोन डिब्बा बनकर रह जाएंगे, क्योंकि आप न तो इन फोन से कॉल कर पाएंगे और न ही कोई डेटा एक्सेस कर पाएंगे. यहां तक कि फोन पर SMS और इमरजेंसी सेवाओं का इस्तेमाल भी संभव नहीं होगा.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: यदि आपके पास ब्लैकबेरी (BlackBerry) का फोन है तो ये खबर आपके लिए है क्योंकि कंपनी 4 जनवरी 2022 से अपने क्लासिक फोन (Classic Phone) का सपोर्ट बंद कर देगी. कंपनी की तरफ से इस संबंध में आधिकारिक घोषणा भी कर दी गई है. सपोर्ट सिस्टम (Support System) बंद होने के बाद ये सभी फोन सिर्फ डिब्बा बनकर रह जाएंगे. दरअसल, ब्लैकबेरी ने सालों पहले अपने लोकप्रिय QWERTY कीपैड-ब्लैकबेरीओएस फोन को बनाना बंद कर दिया था, लेकिन डिवाइस में अभी भी सॉफ्टवेयर सपोर्ट दिया जा रहा था, जो कल से बंद हो जाएगा.

  1. ब्लैकबेरी ने पहले ही कर दी थी घोषणा
  2. क्लासिक फोन का सपोर्ट बंद करेगी कंपनी
  3. फोन बिजनेस से दूरी बना रही है ब्लैकबेरी

Data एक्सेस भी नहीं कर पाएंगे

CNN की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने बताया है कि ब्लैकबेरी (BlackBerry) की वो क्लासिक डिवाइस जो BlackBerry 10, 7.1 OS या उससे पहले के सॉफ्टवेयर पर चलती हैं, 4 जनवरी से बंद हो जाएंगी. यानी इसके बाद आप न तो इन फोन से कॉल कर पाएंगे और न ही कोई डेटा एक्सेस कर पाएंगे. यहां तक कि फोन पर SMS और इमरजेंसी सेवाओं (Emergency Services) का इस्तेमाल भी संभव नहीं होगा. कंपनी ने सितंबर 2020 में ही इसका ऐलान कर दिया था. कंपनी ब्लैकबेरी लिमिटेड नाम से दुनिया भर के उद्यमों और सरकारों को सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर और सेवाएं प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहती है, ये निर्णय उसी का हिसा है.

ये भी पढ़ें -बेड पर फोन चार्ज करने वाले हो जाएं अलर्ट! कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ऐसी गलती

iPhone जैसी थी लोकप्रियता 

ब्लैकबेरी (BB) 2016 के बाद से ज्यादातर फोन बिजनेस से बाहर हो गई है, लेकिन पिछले कुछ वर्षों से कंपनी ने एंड्रॉयड सॉफ्टवेयर पर चलने वालीं 5जी ब्लैकबेरी डिवाइस के लिए टीसीएल और सिक्योरिटी स्टार्टअप, OnwardMobility सहित कई फोन निर्माताओं को अपने ब्रांड का लाइसेंस देना जारी रखा है. गौरतलब है कि BlackBerry फोन की लोकप्रियता आज से कुछ साल पहले तक आईफोन (iPhone) जैसी ही हुआ करती थी. यह फोन सिक्योरिटी और सेफ्टी फीचर्स की वजह से काफी डिमांड में था. एन्क्रिप्शन फीचर इसका सबसे खास हिस्सा थे, लेकिन एंड्रॉयड फोन की बढ़ती लोकप्रियता के बीच इसकी पहचान खो गई.  

Obama भी करते थे यूज

1990 के दशक के अंत और 2000 की शुरुआत में फिजिकल कीबोर्ड वाले ब्लैकबेरी के पुराने सेल फोन इतने लोकप्रिय थे कि उन्हें "क्रैकबेरीज" नाम दिया गया था. ये कीबोर्ड उन पेशेवरों को आकर्षित करता था जो डेस्कटॉप कंप्यूटर पर उपयोग की जाने वालीं कुछ डिवाइस के साथ कार्यालय के बाहर काम करने का लचीलापन चाहते थे. ब्लैकबेरी फोन स्टेटस सिंबल बन गए थे. सेलिब्रेटीज के हाथों में यही फोन नजर आता था. यहां तक कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) भी इसे इस्तेमाल करते थे. 2012 के दौर में ब्लैकबेरी के 80 मिलियन से ज्यादा एक्टिव यूजर्स थे, लेकिन धीरे-धीरे ये संख्या घटती गई.

 

Trending news