WhatsApp पर बैंक मैनेजर को ही लगा 48 लाख रुपये का चूना, एक मैसेज ने किया कंगाल
Advertisement
trendingNow12280297

WhatsApp पर बैंक मैनेजर को ही लगा 48 लाख रुपये का चूना, एक मैसेज ने किया कंगाल

कोयंबटूर के रहने वाले 35 साल के J. कृष्णाराज बैंक मैनेजर हैं. 14 मार्च को उन्हें वॉट्सऐप पर किसी अनजान नंबर से मैसेज आया. उसने कृष्णाराज को पार्ट-टाइम नौकरी की पेशकश की. कुछ समय बाद उसने बताया कि ऑनलाइन ट्रेडिंग के जरिए वो ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

WhatsApp पर बैंक मैनेजर को ही लगा 48 लाख रुपये का चूना, एक मैसेज ने किया कंगाल

व्हाट्सएप पर एक नए तरह का फ्रॉड का धंधा चल रहा है. ये लोग आपको WhatsApp ग्रुप में जोड़ते हैं, फिर आपको शेयर मार्केट के बारे में सलाह देते हैं और फंसाकर के आपसे पैसे ऐंठ लेते हैं. ऐसे ही एक मामले में Coimbatore के एक आदमी को ₹48.57 लाख का चूना लगा दिया गया. उन्हें किसी अनजान नंबर से WhatsApp पर मैसेज आया था.

WhatsApp Investment Group Scam

कोयंबटूर के रहने वाले 35 साल के J. कृष्णाराज बैंक मैनेजर हैं. 14 मार्च को उन्हें वॉट्सऐप पर किसी अनजान नंबर से मैसेज आया. उसने कृष्णाराज को पार्ट-टाइम नौकरी की पेशकश की. कुछ समय बाद उसने बताया कि ऑनलाइन ट्रेडिंग के जरिए वो ज्यादा पैसे कमा सकते हैं. कृष्णाराज ने थोड़े अतिरिक्त पैसे कमाने की लालच में उसे मान लिया. 14 मार्च से 1 मई के बीच उन्होंने कुल 13 बार में उस आदमी के बताए खाते में ₹48,57,115 जमा कर दिए. लेकिन जब उन्होंने अपने पैसे वापस मांगे तो वह आदमी उन्हें और पैसे जमा करने के लिए कहने लगा. अपना पैसा वापस न मिल पाने पर कृष्णाराज को समझ आया कि उनके साथ धोखा हुआ है. इसके बाद उन्होंने एफआईआर दर्ज करा दी.

क्या है यह स्कैम?

ये व्हाट्सएप धोखाधड़ी दूसरे कई शहरों में भी हो रही है. इसमें किसी अनजान आदमी आपको वॉट्सऐप पर मैसेज करता है और पार्ट-टाइम जॉब का झांसा देता है. वो आसान पैसा कमाने का लालच देता है और लोग फंस जाते हैं.

फिर वो बात को ऑनलाइन शेयर मार्केट (share market) ले जाता है और कहता है कि आप इसमें आसानी से बहुत पैसा कमा सकते हैं. असल में वो ऐसे लोगों को फंसाता है जो जल्दी पैसा कमाना चाहते हैं, खासकर उन्हें जो शेयर मार्केट के बारे में ज्यादा नहीं जानते. Krishnaraj ने भी उनका भरोसा कर लिया और काफी रकम लगा दी. इसके बाद वो आदमी Krishnaraj को किसी और से सलाह ना लेने के लिए कहता होगा और उनपर और भी पैसा लगाने का दबाव डालता होगा. इतना ही नहीं, जब Krishnaraj ने अपने पैसे वापस मांगे तो उसने और भी पैसा जमा करने के लिए कहा ताकि और ज्यादा पैसे हड़प सके.

ऑनलाइन स्कैम से कैसे बचें

- किसी भी ऐसी चीज़ में पैसा ना लगाएं जिसे आप अच्छी तरह से समझते नहीं हैं. पैसा लगाने से पहले कंपनी या प्लेटफॉर्म के बारे में पूरी जानकारी जुटाएं.
- बहुत जल्दी ज्यादा पैसा कमाने का वादा अक्सर धोखाधड़ी का ही होता है. ऐसे झांसे में ना आएं.
- किसी अनजान व्यक्ति के साथ अपनी बैंक अकाउंट की जानकारी, क्रेडिट कार्ड की जानकारी या दूसरी कोई भी फाइनेंशियल जानकारी शेयर ना करें.
- इन्वेस्टमेंट करने से पहले किसी अच्छे फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें. वो आपको आपके रिस्क और फाइनेंशियल गोल्स के हिसाब से सलाह दे सकता है.

स्कैम होने के बाद क्या करें?

- उस आदमी से बात करना बंद कर दें.
- पुलिस और साइबर क्राइम विभाग में शिकायत दर्ज कराएं. उन्हें पूरे मामले की जानकारी दें, साथ ही वो मैसेज और बैंक ट्रांजैक्शन का स्क्रीनशॉट भी दिखाएं.
- धोखाधड़ी से जुड़े सारे सबूत इकट्ठा कर लें, जैसे मैसेज, ईमेल और बैंक स्टेटमेंट.
- अपने बैंक को भी इस बारे में बताएं और अगर हो सके तो पैसे वापस दिलवाने में उनकी मदद लें.

Trending news