YouTube Shorts के जरिए क्रिएटर्स हो सकते हैं मालामाल, जान लें बस ये नया अपडेट
Advertisement
trendingNow11447594

YouTube Shorts के जरिए क्रिएटर्स हो सकते हैं मालामाल, जान लें बस ये नया अपडेट

Youtube अपने यूजर के लिए पैसा कमाने का एक सुनहरा मौका लेकर आया है. कंटेंट क्रिएशन में दिलचस्पी रखने वाले लोग Youtube shorts के जरिए पैसा कमा सकते हैं.

 

फाइल फोटो

Monetization youtube: इंटरनेट की पहुंच ने डिजिटल दुनिया को और ज्यादा बड़ा कर दिया है. इसका सही तरीके से इस्तेमाल करने वाले लाखों-करोड़ों का कारोबार खड़ा कर चुके हैं. जैसे-जैसे इंटरनेट को लेकर लोगों में जागरूकता पैदा हुई, वैसे-वैसे Youtube और दूसरे ऐप का कारोबार बढ़ता गया है. आज Youtube पर काम करके लोग लाखों-करोड़ों कमा चुके हैं. हाल ही में यूट्यूब ने कंटेंट क्रिएटर्स को पैसा कमाने के लिए एक और मौका दिया है. कंटेंट क्रिएटर्स अब Youtube shorts के जरिए पैसा कमा सकते हैं. बता दें कि Youtube के इस नए फीचर को फिलहाल के लिए कुछ देशों में ही लागू किया गया है.   

Youtube shorts से मिलेगा पैसा

आजकल Youtube पर 60 सेकेंड के वीडियो खूब बनने लगे हैं. इससे कंपनी को खूब पैसा भी मिल रहा है लेकिन अब Youtube के इस फीचर का इस्तेमाल करने वाले भी पैसा कमा सकते हैं. हाल ही में Youtube shorts पर प्रोडक्ट्स को टैग करने का नया फीचर आया है. गूगल के मुताबिक ये फीचर फिलहाल के लिए अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, भारत, ब्राजील और कनाडा में टेस्ट किया जा रहा है. टेस्टिंग पूरी होने के बाद यह बाकी लोगों के लिए भी एक्टिव कर दिया जाएगा. बता दें कि हाल ही में Youtube ने अपने शॉर्ट वीडियो में भी ऐड्स को जोड़ने का फीचर दिया है. Youtube shorts भी क्रिएटर्स को कमाई का 45 फीसदी पैसा मिलेगा और रेवेन्यू का 55 फीसदी खुद के पास रखता है. 

इस फीचर से TIK TOK को मिलेगी चुनौती

कुछ समय पहले TIK TOK को भारत में बैन कर दिया गया लेकिन आज भी दूसरे देशों में इस पॉपुलैरिटी कम नहीं हुई है. TIK TOK अपने शॉर्ट वीडियो के लिए लोगों को बीच में काफी मशहूर है.  Youtube shorts के इस नए फीचर की वजह से अब TIK TOK को कड़ी चुनौती मिलने का अनुमान है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news