क्या आप भी यूज करते हैं Credit Card? सावधान हो जाइए इस SMS से, लुट जाएगा सबकुछ
Advertisement

क्या आप भी यूज करते हैं Credit Card? सावधान हो जाइए इस SMS से, लुट जाएगा सबकुछ

यह एक फ्रॉड है. इस फ्रॉड में आपको एक मैसेज भेजा जाता है कि आपके क्रेडिट कार्ड पर बकाया है, जिसे तत्काल प्रभाव से जमा कर देना है. यह मैसेज किसी बैंक मैसेज की तरह दिखता है.

क्या आप भी यूज करते हैं Credit Card? सावधान हो जाइए इस SMS से, लुट जाएगा सबकुछ

क्या आप भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं? अगर हां तो आपको एक SMS से सावधान रहने की जरूरत है. यह एक फ्रॉड है. इस फ्रॉड में आपको एक मैसेज भेजा जाता है कि आपके क्रेडिट कार्ड पर बकाया है, जिसे तत्काल प्रभाव से जमा कर देना है. यह मैसेज किसी बैंक मैसेज की तरह दिखता है. इसमें TM-CMDSMS टाइटल होता है और मैसेज की शुरुआत URGENT REMINDER से होती है. 

सावधान रहने की जरूरत

क्रेडिट कार्ड बकाया के नाम पर फ्रॉड के मैसेज में आपको बताया जाता है कि आपका क्रेडिट कार्ड बकाया है. उदाहरण के लिए, आपको बताया जा सकता है कि आपका 50,000 रुपये का क्रेडिट कार्ड बकाया है. इस क्रेडिट कार्ड का नंबर xxxx3463 है. मैसेज में यह भी कहा जाता है कि अगर आप बकाया बैलेंस जमा नहीं करते हैं, तो आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. इसके लिए आपको तत्काल दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपना बकाया बैलेंस जमा करने के लिए कहा जाता है.

न करें क्लिक

अगर आप लिंक पर क्लिक करते हैं तो फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं. इसलिए गलती से भी इस लिंक पर गलती से भी क्लिक न करें. 

Credit Card Fraud से कैसे बचें

- अगर आपको कोई मैसेज या कॉल आए जिसमें आपके क्रेडिट कार्ड बकाया की बात हो, तो सबसे पहले उसमें दिया गया क्रेडिट कार्ड नंबर चेक करें. अगर नंबर आपका नहीं है, तो तुरंत समझ जाइए कि ये फ्रॉड है.
- अपने बैंक की वेबसाइट या ऐप पर जाकर अपना क्रेडिट कार्ड बकाया चेक करें. बैंक आपको अपने बकाया के बारे में ईमेल या एसएमएस भी भेज सकता है.
- किसी भी लिंक पर क्लिक न करें या किसी भी ओटीटी को साझा न करें, भले ही वह किसी बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी से आए हो.
- अगर कोई कॉल करके आपसे क्रेडिट कार्ड बकाया जमा करने के लिए कहे, तो उसे पे करने से पहले बैंक से संपर्क करके उसकी पहचान की पुष्टि कर लें.

Trending news