Cash on Delivery Fraud: सावधान! कहीं आपके घर भी तो नहीं आया बिना ऑर्डर के कूरियर, भूलकर भी न करें ये गलती
Advertisement

Cash on Delivery Fraud: सावधान! कहीं आपके घर भी तो नहीं आया बिना ऑर्डर के कूरियर, भूलकर भी न करें ये गलती

Cyber Fraud: साइबर क्रिमिनल्स लगातार फर्जीवाड़े के तरीके बदल रहे हैं. अब एक नया तरीका कैश ऑन डिलिवरी का आया है, जिसमें सामने वाले को कहीं से पता ही नहीं चलता कि वह ठगों के जाल में फंस रहा है. इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं. आइए जानते हैं क्या है ये तरीका.

साइबर क्राइम

Cyber Fraud New Trick: साइबर ठगी से जुड़ी कई खबरों को पढ़ने के बाद अगर आप ये सोचते हैं कि आप सेफ हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ें, क्योंकि खुद को सुरक्षित समझने की गलती आप पर भारी पड़ सकती है. दरअसल, लोगों के जागरूक होने की वजह से क्रिमिनल्स भी फर्जीवाड़े के तरीके बदल रहे हैं. इसी कड़ी में एक नया तरीका डिलिवरी का आया है, जिसमें सामने वाले को कहीं से पता ही नहीं चलता कि वह ठगों के जाल में फंस रहा है. इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं. यहां हम आपको फ्रॉड की इस तरीके के बारे में विस्तार से बताएंगे. साथ ही आपको देंगे टिप्स कि आप कैसे इस तरह की ठगी से बच सकते हैं.

अब इन नए तरीकों से हो रही ठगी

1. डिलिवरी कैंसिल कराने के नाम पर

रिपोर्ट के मुताबिक, नजफगढ़ में रहने वाले पंकज सिंह के पास कुछ दिन पहले एक कॉल आई. कॉल करने वाले ने बताया कि सर मैं पार्सल लेकर आपके घर के बाहर खड़ा हूं. पंकज ने कोई भी ऑनलाइन शॉपिंग नहीं की थी, लेकिन मामला जानने के लिए वह नीचे गए. डिलिवरी बॉय से पूछा तो उसने कहा कि आपने कैश ऑन डिलिवरी में कुछ बुक किया था. आपको इस ऑर्डर के लिए पैसा देना होगा. पंकज ने साफ इनकार कर दिया कि मैंने ऐसा कोई ऑर्डर नहीं किया है, इसे आप कैंसिल करो. डिलिवरी बॉय ने नाटक करते हुए कस्‍टमर केयर को फोन लगाया और फिर पंकज की बात कराई. बातचीत के दौरान कॉल पर मैजूद शख्स ने पंकज से कहा कि ऑर्डर कैंसिल हो जाएगा, लेकिन इस प्रोसेस के लिए आपको मोबाइल पर आया ओटीपी बताना होगा. पंकज उनकी बातों में आ गए और कॉल पर रहते हुए उस शख्स को ओटीपी बता दिया. इसके बाद उसने कहा कि आपका ऑर्डर कैंसिल हो गया है. डिलिवरी बॉय भी वहां से चला गया. पंकज वापस अपने कमरे में आए, लेकिन इसी दौरान उनके मोबाइल पर बैंक से मैसेज आया, जिसमें खाते में मौजूद सारे पैसे निकलने की बात थी. मैसेज देखकर उनके होश उड़ गए. कुछ देर बाद उन्हें पता चला कि वह डिलिवरी के नाम पर ठगी के शिकार हो चुके हैं.

2. पेंडिंग EMI के लिए पुलिस अफसर बनकर

ठग अब पुलिस अफसर बनकर पेंडिंग ईएमआई के लिए कस्टमर को कॉल करते हैं और उनसे ठगी करते हैं. पिछले दिनों ही दिल्‍ली के पालम विहार थाने का एसएचओ बनकर ठगों ने एक शख्स को कॉल किया और कहा कि आपकी कोई ईएमआई पेंडिंग है. इसकी शिकायत कंपनी की तरफ से हमारे पास आई है. अपनी ईएमआई का भुगतान फौरन करो, नहीं तो हम केस दर्ज करेंगे. इसके बाद उस फर्जी एसएचओ ने उस व्यक्ति को एक नंबर दिया औऱ कहा कि ये वकील है इससे बात कर लो. उन्होंने जब उस नंबर पर कॉल किया तो सामने वाले ने खुद को वकील बताते हुए पैसे ट्रांसफर करा लिए.

इन बातों का रखें ध्यान

  • अगर कोई आपके पास सामान लेकर आए और कहे कि आपने बुक कराया है तो उससे उसका सबूत मांगें, साथ ही अपनी तरफ से भी सबूत दिखा दें कि आपने कोई ऑर्डर नहीं किया है. प्रमुख शॉपिंग वेबसाइट या ऐप के पेज पर जाकर दिखा सकते हैं कि आपने कोई ऑर्डर नहीं किया.

  • अगर आपके घर में किसी ने गलती से ऑर्डर कर भी दिया है और आप उस सामान को नहीं लेना चाहते हैं तो आपको उसे कैंसिल करने के लिए कुछ नहीं करना. आप अगर उस पैकेट को रिसिव नहीं करेंगे तो वह खुद ही वापस चला जाएगा और कैंसिल हो जाएगा.

  • कोई भी ऑर्डर कैंसिल कराने के लिए आए ओटीपी को न बताएं.

  • बात चाहे ऑर्डर कैंसल की हो या दूसरी हो, कॉल पर रहते हुए कोई भी ओटीपी से जुड़ा मैसेज आए तो उसे ध्यान से पढ़ें. दरअसल, ठग अक्सर कॉल पर रहते हुए ध्यान भटकाते हैं और आप फौरन ओटीपी बता देते हैं.

  • अगर लोन या ईएमआई पेंडिंग को लेकर कोई ऐसी कॉल आए जिसमें सामने वाला खुद को पुलिस अफसर बताए तो पहले उस नंबर को वेरिफाई करें. आप लोकल थाने में कॉल करके भी नंबर वेरिफाई कर सकते हैं.

  • इसके अलावा इस तरह की धमकी भरे कॉल से न डरें. पुलिस को इस तरह के मामलों में सीधे कार्रवाई का अधिकार नहीं होता. बैंक के पास सिर्फ कोर्ट का विकल्प बचता है, उसमें भी आपको भी अपना पक्ष रखने का मौका दिया जाता है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news