Elon Musk की कंपनी ने इंसान के दिमाग में लगाई चिप, दिमाग से माउस चलाने लगा इंसान
Advertisement
trendingNow12120967

Elon Musk की कंपनी ने इंसान के दिमाग में लगाई चिप, दिमाग से माउस चलाने लगा इंसान

Human Chip: एलन मस्क की स्टार्टअप कंपनी Neuralink ने पहली बार इंसान के दिमाग में चिप लगाकर ट्रायल शुरू कर दिया है. सितंबर 2023 में मंजूरी मिलने के बाद कंपनी ने मरीजों की तलाश शुरू की और पिछले महीने पहली बार किसी इंसान के दिमाग में चिप लगाई. 

neuralink

Elon Musk: एलन मस्क की स्टार्टअप कंपनी Neuralink ने पहली बार इंसान के दिमाग में चिप लगाकर ट्रायल शुरू कर दिया है. सितंबर 2023 में मंजूरी मिलने के बाद कंपनी ने मरीजों की तलाश शुरू की और पिछले महीने पहली बार किसी इंसान के दिमाग में चिप लगाई. कंपनी के फाउंडर एलन मस्क सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर इसकी घोषणा की. यह चिप काफी चर्चा में है. आइए आपको इसके बारे में विसतार से बताते हैं. 

एक्स यूजर ने शेयर की पोस्ट 

एलन मस्क ने सोशल मीडिया पर बताया कि पहले मरीज पूरी तरह ठीक हो गया और दिमाग से ही कंप्यूटर माउस चला पा रहा है. उन्होंने ये भी कहा कि कंपनी कोशिश कर रही है कि मरीज ज्यादा से ज्यादा माउस क्लिक दिमाग से ही कर सके. हालांकि अभी तक कंपनी ने मरीज के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी है. सॉयर मेरिट नाम के एक्स यूजर (पूर्व में ट्विटर) ने एक पोस्ट किया. 

 
न्यूरालिंक का कहना है कि ये चिप दिमाग के उस हिस्से में लगाई जाती है जो शरीर को हिलाने के संकेत देता है. ये चिप दिमाग के संकेतों को वायरलेस तरीके से कंप्यूटर ऐप तक पहुंचाती है. शुरुआत में इसका इस्तेमाल दिमाग से कंप्यूटर कर्सर या कीबोर्ड चलाने के लिए किया जाएगा. कंपनी का कहना है कि शुरुआत में उसकी कोशिश है कि व्यक्ति अपने विचारों से कंप्यूटर माउस और कीबोर्ड को इस्तेमाल कर पाए. लेकिन एलोन मस्क की सोच बहुत बड़ी है. उनका कहना है कि ये चिप कई बीमारियों जैसे मोटापा, ऑटिज्म, डिप्रेशन और स्किजोफ्रेनिया के इलाज में भी मदद कर सकती है.

कंपनी की कीमत

न्यूरालिंक की सुरक्षा को लेकर पहले भी कई सवाल उठ चुके हैं. पिछले महीने ही खतरनाक सामान ले जाने के नियम तोड़ने पर कंपनी पर जुर्माना लगाया गया था. साल 2023 में कंपनी की कीमत करीब 5 अरब डॉलर बताई गई थी.

Trending news