Elon Musk अब बनाएंगे इंसानों को Robot! यह चिप डालकर दिमाग को बनाएंगे सुपरफास्ट; मच गया दुनिया में हड़कंप
Advertisement
trendingNow11467158

Elon Musk अब बनाएंगे इंसानों को Robot! यह चिप डालकर दिमाग को बनाएंगे सुपरफास्ट; मच गया दुनिया में हड़कंप

Brain Chip: Elon Musk ट्विटर का मालिक बनने के बाद लगातार चर्चा में हैं, हालांकि पिछले कुछ दिनों से उनकी चर्चा का विषय काफी अलग है और इसके बारे में जानने के बाद शायद आप भी हैरान रह जाएंगे. 

Elon Musk अब बनाएंगे इंसानों को Robot! यह चिप डालकर दिमाग को बनाएंगे सुपरफास्ट; मच गया दुनिया में हड़कंप

Brain Implant: Elon Musk को आविष्कारों के लिए जाना जाता है. चाहे स्पेस में जाना हो या फिर अपनी क्रांतिकारी इलेक्ट्रिक कारों से दुनिया में नाम कमाना हो, Elon Musk हर मामले में अपने आप को साबित करचुके हैं. Elon Musk की सोच काफी आगे की रहती है और साइंस जगत में भी उनका अच्छा खासा दखल है. आपको बता दें कि मस्क एक बार फिर से चर्चा में आ गए हैं. वजह इस बार ट्विटर या टेस्ला से जुड़ी नहीं है बल्कि इस बार वजह है एक खास तरह की चिप जिसे वो अपने दिमाग में लगवा सकते हैं.

दरअसल मस्क की टीम एक ऐसी चिप पर काम कर रही है जो इंसानी क्षमता को कई गुना बढ़ा सकती है. ये चिप जिस भी किसी शख्स के दिमाग में लगाईं जाएगी वो किसी रोबोट की तरह कुछ हैरतअंगेज काम करने में सक्षम हो जाएगा, या आसान भाषा में कहें तो उस शख्स में सुपर पावर्स आ जाएंगी. ये चिप सीधा दिमाग में लगाईं जाती है जो किसी को भी रोबोट की तरह बना सकती है.

Elon Musk खुद के दिमाग में लगवा सकते हैं ये चिप 

आपको बता दें कि मस्क की एक कंपनी है, जिसका नाम Neuralink है. ये कंपनी बेहद खास है क्योंकि ये इंसानी दिमाग को बेहतर बनाने की दिशा में काम कर रही है. कंपनी एक खास तरह की चिप पर काफी समय से काम कर रही है जो इंसानी दिमाग को किसी रोबोट की तरह बना सकती है और उसकी बदौलत इंसान ऐसे काम कर सकते हैं जो अब तक किसी भी इंसान के लिए संभव ही नहीं है.

क्या काम करती है ये चिप 

आपको जानकर हैरानी होगी कि जिस भी किसी व्यक्ति के दिमाग में इस चिप को लगाया जाएगा वो कई तरह के काम करने में सक्षम हो जाएगा जो आपको असमान्य नजर आते हैं. जिस व्यक्ति के दिमाग में न्यूरालिंक चिप लगाईं जाएगी वो बिना बोले डिवाइसेज को कंट्रोल कर सकेगा, दिमाग के इस्तेमाल से ही अपनी बात कह सकेगा, टाइपिंग कर सकेगा साथ ही चीजों को भी याद रखने में भी उन्हें मदद मिल सकती है. ऐसा कहा जा रहा है कि Elon Musk अपने  दिमाग में भी इम्प्लांट की मदद से ये चिप लगवा सकते हैं. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

 

Trending news