31 जनवरी से बिना KYC वाले FASTag को किया जाएगा ब्लैकलिस्ट, यहां जानिए कैसे करें अपडेट
Advertisement
trendingNow12061951

31 जनवरी से बिना KYC वाले FASTag को किया जाएगा ब्लैकलिस्ट, यहां जानिए कैसे करें अपडेट

How to update your KYC details for FASTag: NHAI एक नया प्रोग्राम ला रहा है - 'One Vehicle, One FASTag'. इसका मतलब है कि एक FASTag कार्ड का इस्तेमाल कई गाड़ियों के लिए नहीं किया जा सकता और उसी गाड़ी पर भी सिर्फ एक ही FASTag कार्ड लगाया जा सकता है. 

 

31 जनवरी से बिना KYC वाले FASTag को किया जाएगा ब्लैकलिस्ट, यहां जानिए कैसे करें अपडेट

FASTag KYC: गाड़ियों के टोल टैक्स आसानी से वसूलने के लिए और टोल नाकों पर गाड़ियों का जाम कम करने के लिए, नेशनल हाइवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) एक नया प्रोग्राम ला रहा है - 'One Vehicle, One FASTag'. इसका मतलब है कि एक FASTag कार्ड का इस्तेमाल कई गाड़ियों के लिए नहीं किया जा सकता और उसी गाड़ी पर भी सिर्फ एक ही FASTag कार्ड लगाया जा सकता है. इस प्रोग्राम को सफल बनाने के लिए NHAI ने FASTag यूजर्स से रिक्वेस्ट की है कि वो अपने FASTag कार्ड्स का 'नो योर कस्टमर' (KYC) पूरा करें, जिसके नियम बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बनाए हैं. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि 31 जनवरी के बाद, जिन FASTags में पर्याप्त बैलेंस है, लेकिन KYC अधूरी है, उन्हें बैंकों द्वारा डिएक्टिवेट या ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा. 

टोल प्लाजा पर परेशानी से बचने के लिए, जरूरी है कि आप अपने सबसे नए FASTag का 'नो योर कस्टमर' (KYC) पूरा करें और एक गाड़ी पर सिर्फ एक ही FASTag लगाएं. किसी पुरानी FASTag का इस्तेमाल रोक दें और उसे बैंक के जरिए निपटा दें. सिर्फ आपके आखिरी वाला FASTag ही काम करेगा. अगर मदद चाहिए तो टोल प्लाजा से संपर्क करें या अपने बैंक के टोल-फ्री कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करें.

FASTag सहित कई तरह की सेवाओं का इस्तेमाल करने के लिए KYC जरूरी है. इससे ये कंपनियां जान पाती हैं कि आप कौन हैं और आपका असली नाम पता भी पता चलता है, जिससे सब ट्रांजैक्शन सुरक्षित रहते हैं. अगर आपका नाम, पता या कोई और जानकारियां बदलती हैं, तो उन्हें जल्दी से अपडेट कर देना जरूरी है.

FASTag के लिए KYC अपडेट करने के किन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी

जैसा कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बताया है, आपको इन्हीं में से कोई एक मान्य पहचान पत्र दिखाना होगा:

पासपोर्ट
ड्राइविंग लाइसेंस
वोटर आईडी कार्ड
पैन कार्ड
आधार कार्ड
NREGA का काम का कार्ड, जो राज्य सरकार के अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित हो.

इसके अलावा, आपको अपने वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) की कॉपी भी दिखानी होगी.

अपने FASTag का KYC अपडेट करने के लिए आसान स्टेप-बाय-स्टेप गाइड:

स्टेप1- अपने FASTag जारी करने वाले बैंक से संपर्क करें.
स्टेप 2- नजदीकी बैंक शाखा जाएं.
स्टेप 3- KYC अपडेट फॉर्म लें.
स्टेप 4- फॉर्म भरें.
स्टेप 5- फॉर्म जमा करें.

TAGS

Trending news