Tatkal Train Ticket बुक करना करना है तो अपनाएं ये ट्रिक्स, बढ़ जाएंगे कन्फर्म सीट मिलने के चांस
Advertisement
trendingNow12046878

Tatkal Train Ticket बुक करना करना है तो अपनाएं ये ट्रिक्स, बढ़ जाएंगे कन्फर्म सीट मिलने के चांस

Tatkal Train Ticket: तत्काल ट्रेन टिकट बुकिंग की विंडों का एक निश्चित समय होता है और सभी लोग उसी समय में एक साथ बुकिंग करते हैं. अगर आप थोड़ी सी भी देर करें तो आपका पसंदीदा टिकट आपके हाथ से निकल सकता है. 

Tatkal Train Ticket बुक करना करना है तो अपनाएं ये ट्रिक्स, बढ़ जाएंगे कन्फर्म सीट मिलने के चांस

Tatkal Train Ticket: Indian Railway पर कंफर्म टिकट बुक करना कई बार काफी मुश्किल हो जाता है. अगर आपको कहीं अचानक जाना पड़े तो भी तत्काल टिकट बुकिंग इतनी आसान नहीं होती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि तत्काल ट्रेन टिकट बुकिंग की विंडों का एक निश्चित समय होता है और सभी लोग उसी समय में एक साथ बुकिंग करते हैं. अगर आप थोड़ी सी भी देर करें तो आपका पसंदीदा टिकट आपके हाथ से निकल सकता है. ऐसे में आज हम आपको तत्काल ट्रेन टिकट बुक करने का तरीका बताने का रहे हैं जिससे आपको कन्फर्म टिकट मिलने के चांस बढ़ जाते हैं. 

IRCTC तत्काल टिकट की टाइमिंग 

एसी क्लास टिकट (2A/3A/CC/EC/3E) के लिए बुकिंग विंडो सुबह 10:00 बजे खुलती है, जबकि नॉन-एसी क्लास (SL/FC/2S) के लिए तत्काल टिकट 11:00 बजे से बुक किए जा सकते हैं. इसका अर्थ है कि एसी क्लास यात्री बुकिंग के लिए 10:00 बजे तक प्रतीक्षा कर सकते हैं और नॉन-एसी क्लास यात्री को 11:00 बजे तक प्रतीक्षा करनी होगी ताकि वे तत्काल टिकट प्राप्त कर सकें.

कन्फर्म तत्काल टिकट पाने के टिप्स पाने के टिप्स

पहले से बुक करें: जितनी जल्दी आप अपना टिकट बुक करते हैं, ट्रेन में कन्फर्म सीट मिलने की संभावना उतनी ही अधिक होती है. इसलिए, यदि आप कन्फर्म तत्काल टिकट बुक करना चाहते हैं तो प्रस्थान की तारीख से कम से कम दो दिन पहले या उससे भी पहले बुक करें. यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प होगा जो आपको टिकट की पुष्टि और कन्फर्म सीट प्राप्त करने में मदद करेगा.

एक से अधिक डिवाइस का उपयोग करें: अगर आपके पास कंप्यूटर, लैपटॉप या स्मार्टफोन जैसे एक से अधिक उपकरण हैं तो आप उन सभी का उपयोग करके अपना टिकट बुक कर सकते हैं. इससे आपको ट्रेन में कन्फर्म सीट मिलने की संभावना बढ़ जाएगी क्योंकि आप तेजी से बुकिंग कर पाएंगे. इसलिए, अगर आप कन्फर्म तत्काल टिकट बुक करना चाहते हैं तो आपको अपने सभी उपकरणों का उपयोग करके जल्द से जल्द बुकिंग करना चाहिए.

तैयार रहें: टिकट बुक करने के लिए बुकिंग फॉर्म भरते समय, आप समय बचाने के लिए अपने सभी व्यक्तिगत विवरणों के साथ-साथ अपने सह-यात्रियों के बारे में भी जानकारी रख सकते हैं. इससे आपके द्वारा भरा गया फॉर्म तेजी से पूरा हो जाएगा और आपको टिकट बुक करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा.

तेज इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करें: आपका टिकट तेजी से बुक करने में आपकी मदद के लिए, तेज इंटरनेट कनेक्शन अत्यंत आवश्यक होता है. इसलिए, टिकट बुक करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास एक अच्छा और तेज इंटरनेट कनेक्शन है. एक तेज इंटरनेट कनेक्शन आपको भी ज्यादा से ज्यादा समय बचाने में मदद करेगा और आपको जल्दी से अपना टिकट बुक करने में सक्षम बनाए रखेगा.

Trending news