इन चार म्यूजिक ऐप्स की बदौलत घर पर ही तैयार कर सकते हैं क्वालिटी ऑडियो कंटेंट, ये है फॉर्मूला

 घर में बैठे हुए अगर आपको क्वालिटी वीडियो और ऑडियो कंटेंट तैयार करने में दिक्कत आ रही है, तो कुछ ऐसे ऐप्स हैं जिनकी मदद से ऐसा काम किया जा सकता है.

इन चार म्यूजिक ऐप्स की बदौलत घर पर ही तैयार कर सकते हैं क्वालिटी ऑडियो कंटेंट, ये है फॉर्मूला
फाइल फोटो

नई दिल्लीः घर में बैठे हुए अगर आपको क्वालिटी वीडियो और ऑडियो कंटेंट तैयार करने में दिक्कत आ रही है, तो कुछ ऐसे ऐप्स हैं जिनकी मदद से ऐसा काम किया जा सकता है. सोशल डिस्टेंसिंग और वर्क फ्रॉम होम के चलते अब ऐसा करना जरूरी हो गया है. म्यूजिक क्रिएटर्स विभिन्न डिजिटल साधनों के माध्यम से अपने प्रशंसको को घर पर ही लाइव म्यूजिक का आनंद उठाने का अवसर प्रदान कर रहे हैं. 

यहां वह कुछ ऐसे ऐप्‍स के बारे में सुझाव दे रहे हैं, जिनका इस्‍तेमाल इस चुनौतीपूर्ण समय में नए कलाकार संगीतकारों द्वारा लाइव म्‍यूजिक को रोमांचक बनाए रखने के लिए क्‍वालिटी ऑडियो-वीडियो कंटेंट बनाने में किया जा सकता है.

ये हैं वो ऐप्स
प्रसिद्ध गायक और संगीतकार निखिल डिसूजा (Nikhil Dsouza), जो ऑनलाइन म्‍यूजिक लाइव कन्‍सर्ट Lockdown Gigs का एक हिस्‍सा हैं, ऐसे ही एक कलाकार हैं जो अपने सोशल मीडिया दर्शकों को उनके घर पर ही आनंद लेने के लिए अविश्‍वसनीय संगीत तैयार कर रहे हैं. इन ऐप्स में  Fourtrack, DolbyOn, Guitar Toolkit और Voice Memos हैं. 

कुछ सेकंड में ट्रांसफर कर देगा आइडिया
यात्रा करते समय अचानक आपके दिमाग में कोई विचार आता है तो उसके लिए यहां माई गो-टू ऐप है. यह आपके दिमाग के भीतर से आइडिया को कुछ ही सेकेंड्स में आपके फोन में ट्रांसफर करने में मदद करता है, ताकि आप इस हिट मेलॉडी को भूल न जाएं. बाद में इसे आप आसानी से शेयर कर सकते हैं.

संगीतकारों के लिए शानदार ऐप
FourTrack मल्टीट्रैक ऑडियो रिकॉर्डर एप उन गायकों, गिटार वादकों, पियानो वादकों और अन्य संगीतकारों के लिए एक सॉन्ग राइटिंग और प्रैक्टिस टूल है, जो म्यूजिकल आइडिया लेना और अपने आईफोन व आईपॉड टच पर गाने रिकॉर्ड करना चाहते हैं. एक आइडिया विकसित करने के लिए यह एक शानदार ऐप है, जिसे बाद में एक मल्टी-ट्रैक की तरह जोड़ा जा सकता है. इसकी फाइल को Dropbox या iTunes के माध्यम से कंप्यूटर में ट्रांसफर किया जा सकता है. यह ऐप सिर्फ iOS यूजर्स के लिए है. 

डॉल्बी साउंड के साथ रिकॉर्ड करें ऑडियो-वीडियो
एंड्रॉयड सुर iOS के लिए DolbyOn फ्री ऐप को फोन का उपयोग कर बेहतर Dolby साउंड क्वालिटी  के साथ ऑडियो और वीडियो को आसानी से रिकॉर्ड व लाइव स्ट्रीम करने के लिए डिजाइन किया गया है. एप में फेसबुक इंटीग्रेशन कलाकारों को अपना संगीत हाई डेफीनिशन में सीधे उनके फेसबुक लाइव पर स्‍ट्रीम करने की अनुमति देता है. नियमित ऑडियो या वीडियो को रिकॉर्ड करने के लिए यह एक शानदार ऐप है, जो आपके फोन के माइक को एक महंगे माइक्रोफोन में बदल देता है.

गिटार की ट्यूनिंग और टूल्स वाला ऐप
यह बेहतरीन गिटार-आधरित ऐप्‍स में से एक है. GuitarToolkit आपके लिए आवश्‍यक सभी गिटार टूल्‍स जैसे ट्यूनर, मेट्रोनोम, कॉर्ड्स, स्‍केल्‍स और आर्पीगियोस को उपलब्‍ध कराता है. बहुत ही सटीक ट्यूनर और एक मेट्रोनोम के अलावा, इसमें एक स्‍केल और क्रॉर्ड लाइब्रेरी, फिंगर पॉजिशन द्वारा कॉर्ड सर्च और ट्यूटोरियल्‍स भी है.

यह भी पढ़ेः पोस्ट ऑफिस की इन स्कीमों में निवेश कर आसानी से बन सकते हैं करोड़पति, जानें कैसे

ये भी देखेंः