पुराने स्मार्टफोन की बैटरी में जान नई जान फूंक देंगे ये टिप्स, आप भी जान लें इन्हें
Advertisement

पुराने स्मार्टफोन की बैटरी में जान नई जान फूंक देंगे ये टिप्स, आप भी जान लें इन्हें

Smartphone Battery: स्मार्टफोन की बैटरी अगर सावधानी से इस्तेमाल ना की जाए तो ये कुछ ही समय में डल पड़ने लगेगी, इसके बाद ये आपको परेशान करेगी और आपको इसे बदलवाना पड़ेगा. 

पुराने स्मार्टफोन की बैटरी में जान नई जान फूंक देंगे ये टिप्स, आप भी जान लें इन्हें

Smartphone Battery: फोन की बैटरी को बूस्ट किया जा सकता है और इसकी परफॉर्मेंस को बढ़ाया जा सकता है. हालांकि इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है. स्मार्टफोन की बैटरी अगर सावधानी से इस्तेमाल ना की जाए तो ये कुछ ही समय में डल पड़ने लगेगी, इसके बाद ये आपको परेशान करेगी और आपको इसे बदलवाना पड़ेगा. अगर आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो ये टिप्स आजमा सकते हैं. 

1. डिस्प्ले की ब्राइटनेस को कम करें. डिस्प्ले स्मार्टफोन की बैटरी का सबसे बड़ा खपत वाला घटक है. ब्राइटनेस को कम करने से बैटरी लाइफ में काफी सुधार हो सकता है.

2. बैकग्राउंड ऐप्स को बंद करें. बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स भी बैटरी को खर्च करते हैं. जब आप इन ऐप्स का उपयोग नहीं कर रहे हों तो उन्हें बंद कर दें.

3. वाई-फाई, ब्लूटूथ और जीपीएस को बंद करें जब आप इन सुविधाओं का उपयोग नहीं कर रहे हों. ये सुविधाएं बैटरी को खर्च करती हैं, इसलिए जब आप इनका उपयोग नहीं कर रहे हों तो उन्हें बंद कर दें.

4. अपने स्मार्टफोन को गर्म जगहों से दूर रखें. गर्मी बैटरी को खराब कर सकती है और इसकी लाइफ को कम कर सकती है.

5. अपने स्मार्टफोन को पूरी तरह से डिस्चार्ज होने से बचाएंv बैटरी को हमेशा 20% से 80% के बीच चार्ज रखें.

6. इन सेटिंग्स को समायोजित करके, आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ में काफी सुधार कर सकते हैं.

यहाँ कुछ अतिरिक्त सुझाव दिए गए हैं जो आपके स्मार्टफोन की बैटरी को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं:

अपने स्मार्टफोन के बैटरी सेविंग मोड का उपयोग करें. बैटरी सेविंग मोड बैटरी लाइफ को बढ़ाने के लिए विभिन्न सेटिंग्स को समायोजित करता है.

अपने स्मार्टफोन के बैटरी सेवर ऐप का उपयोग करें. बैटरी सेवर ऐप्स बैटरी लाइफ को बढ़ाने के लिए विभिन्न उपाय प्रदान करते हैं.

अपने स्मार्टफोन के बैटरी को समय-समय पर कैलिब्रेट करें. बैटरी कैलिब्रेशन सुनिश्चित करता है कि आपका स्मार्टफोन बैटरी की वास्तविक स्थिति को सही ढंग से प्रदर्शित कर रहा है.

Trending news