तपती दोपहर में कश्मीर जैसी ठंडक देने लगेगा कूलर, इन साधारण से टिप्स से मजे में कटेगा सीजन
Advertisement
trendingNow12269363

तपती दोपहर में कश्मीर जैसी ठंडक देने लगेगा कूलर, इन साधारण से टिप्स से मजे में कटेगा सीजन

Cooling boost: जिन लोगों के घर में कूलिंग के लिए एयर कंडीशनर नहीं है गर्मी में ज्यादा समस्या हो सकती है. दरअसल साधारण कूलर कई बार अच्छी कूलिंग देने में फेल हो जाता है. 

तपती दोपहर में कश्मीर जैसी ठंडक देने लगेगा कूलर, इन साधारण से टिप्स से मजे में कटेगा सीजन

Cooler Tips: गर्मी लगातार बढ़ रही है, जिसकी वजह से लोगों को काफी परेशानी हो रही है. ऐसे में जिन लोगों के घर में कूलिंग के लिए एयर कंडीशनर नहीं है गर्मी में ज्यादा समस्या हो सकती है. दरअसल साधारण कूलर कई बार अच्छी कूलिंग देने में फेल हो जाता है. हालांकि आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनसे आप पुराने कूलर की कूलिंग को भी बूस्ट कर सकते हैं.

धूप में न रखें कूलर

अक्सर लोग धूप वाली जगह में कूलर रख देते हैं. उनको लगता है कि गर्मी हवा ठंडी हवा में तब्दील हो जाएगी. लेकिन ऐसा नहीं होता है. कूलर को ऐसी जगह रखें जहां सीधे धूप न पड़ रही हो. अगर घर में हर तरफ धूप आती है, तो ऐसी व्यवस्था करें, जिससे कूलर पर सीधे धूप न पड़े.

कूलर के आस-पास दें थोड़ा स्पेस

कूलर नया हो या फिर पुराना, उसको हमेशा ओपन जगह में रखें. खुली हवा में कूलर ठंडी हवा देता है. कूलर को खिड़की में फिक्स किया जा सकता है. यहां से आपको अच्छी हवा मिलेगी. 

वेंटिलेशन है जरूरी

अगर आप घर में कूलर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो कमरे में वेंटिलेशन होना जरूरी है. अगर वेंटिलेशन नहीं है तो कमरे में उमस हो जाती है. कूलर तभी ठंडक देगा जब हवा बाहर निकलेगी.

घास को बदलते रहें

अगर आप पुराने कूलर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सबसे पहले उसकी घास बदल दें. पुरानी घास में धूल जम जाती है और पानी फ्लो नहीं करता है. ऐसे में सीजन में कम से कम दो बार घास को बदलें. याद रहे, कि घास के बीच में गैप होना जरूरी है. अगर इन टिप्स को फॉलो किया जाता है तो यकीन मानिए आपका कूलर अच्छी तरह से कूलिंग करने में सक्षम हो जाएगा और आपको गर्मियों में परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी. 

TAGS

Trending news