बेडरूम के बाहर ही क्यों लगाना चाहिए Wifi Router, अभी तक कर रहे थे गलती तो हो जाएं सावधान
Advertisement

बेडरूम के बाहर ही क्यों लगाना चाहिए Wifi Router, अभी तक कर रहे थे गलती तो हो जाएं सावधान

Wifi Router Placing: अगर आपने अपने वाई-फाई राउटर को बेडरूम में लगाया हुआ है तो यकीन मानिए यह आपके लिए मुसीबत पैदा कर सकता है.

बेडरूम के बाहर ही क्यों लगाना चाहिए Wifi Router, अभी तक कर रहे थे गलती तो हो जाएं सावधान

Wifi Router Placing: आजकल वाईफाई राउटर का इस्तेमाल तकरीबन हर घर में हो रहा है, दरअसल इसका इस्तेमाल करके आप हाई स्पीड इंटरनेट एक्सेस कर सकते हैं और अपने दफ्तर के जरूरी काम निपटा सकते हैं. लॉकडाउन के बाद से ही वाईफाई लगवाने का चलन तेजी से बढ़ रहा है क्योंकि वर्क फ्रॉम होम का चलन बढ़ा है. हालांकि वाईफाई राउटर कहां पर लगवाना चाहिए इस बारे में ज्यादातर लोगों को कोई भी जानकारी नहीं है. कुछ लोग अच्छी इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए अपने बेडरूम में वाईफाई राउटर लगवा लेते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता है. अगर आपके भी बेडरूम में वाई-फाई रूटर लगा हुआ है तो आज हम आपको इससे होने वाले नुकसान के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं.

माइग्रेन की शिकायत

अगर आपने अपने घर के बेडरूम में वाई-फाई राउटर लगवाया है तो यकीन मानिए आपको माइग्रेन की शिकायत हो सकती है. इससे निकलने वाले रेडिएशन की वजह से ऐसा हो सकता है. बेडरूम में वाई-फाई लगाने से इसीलिए मना किया जाता है.

अनिद्रा जैसी बीमारियां होने का खतरा

अगर आप रात को सोते समय वाई-फाई राउटर चला कर रखते हैं तो इसकी वजह से इनसोम्निया की समस्या देखने को मिल सकती है जिसमें आपको नींद नहीं आती है. दरअसल राउटर से इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन निकलता है जो आपके स्लीप साइकल को प्रभावित करता है.

डिप्रेशन की भी हो सकती है समस्या

अगर आप दिन-रात अपने बेडरूम में रहते हैं और अपने अपने बेडरूम में वाईफाई राउटर लगवाया हुआ है तो जाहिर सी बात है इससे निकलने वाला इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन आपको धीरे-धीरे करके प्रभावित करता रहता है और ऐसे में आप डिप्रेशन की समस्या से जूझ सकते हैं. आपको बता दें इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन के संपर्क में अगर आप लंबे समय से आ रहे हैं तो उसकी वजह से आपको कई अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं और ऐसे में आपको अपने वाई-फाई राउटर को बेडरूम से बाहर ही लगवाना चाहिए.

Trending news