ठंड में क्यों ज्यादा समय तक नहीं चल पाती फोन की बैटरी, सर्विस सेंटर पर ले जाने से पहले जान लें वजह
Advertisement

ठंड में क्यों ज्यादा समय तक नहीं चल पाती फोन की बैटरी, सर्विस सेंटर पर ले जाने से पहले जान लें वजह

Smartphone Battery: ठंड में फोन की बैटरी ज्यादा समय तक नहीं चल पाने का मुख्य कारण है कि लिथियम-आयन बैटरी, जो ज्यादातर स्मार्टफोन में इस्तेमाल होती हैं, ठंड के मौसम में अपने सामान्य प्रदर्शन को बनाए रखने में सक्षम नहीं होती हैं. 

ठंड में क्यों ज्यादा समय तक नहीं चल पाती फोन की बैटरी, सर्विस सेंटर पर ले जाने से पहले जान लें वजह

Smartphone Battery: ठंड का मौसम सिर्फ इंसानों को ही परेशान नहीं करता है, दरअसल ये आपके फोन को भी परेशान कर सकता है, खास तौर से फोन की बैटरी को, जी हां, सर्दियों के मौसम में फोन की बैटरी पर भी जोर पड़ने लगता है. 

ठंड के मौसम में बैटरी हो जाती है कमजोर 

ठंड में फोन की बैटरी ज्यादा समय तक नहीं चल पाने का मुख्य कारण है कि लिथियम-आयन बैटरी, जो ज्यादातर स्मार्टफोन में इस्तेमाल होती हैं, ठंड के मौसम में अपने सामान्य प्रदर्शन को बनाए रखने में सक्षम नहीं होती हैं. ठंड में, बैटरी के अंदर की रासायनिक अभिक्रियाएं धीमी हो जाती हैं, जिससे बैटरी को चार्ज करने और डिस्चार्ज होने में अधिक समय लगता है. इसके अलावा, ठंड में बैटरी का आंतरिक प्रतिरोध बढ़ जाता है, जिससे बैटरी से अधिक बिजली का प्रवाह होता है. यह भी बैटरी की बैकअप क्षमता को कम कर देता है.

ठंड में फोन की बैटरी को लंबे समय तक चलने के लिए, निम्नलिखित उपाय किए जा सकते हैं:

अपने फोन को गर्म जगह पर रखें. उदाहरण के लिए, आप अपने फोन को अपने शरीर के करीब रख सकते हैं या इसे अपने जेब में रख सकते हैं.
अपने फोन को पूरी तरह से चार्ज न करें. ठंड में, बैटरी को 100% चार्ज करना इसे नुकसान पहुंचा सकता है.
अपने फोन को ज्यादा इस्तेमाल न करें. ठंड में, फोन के ज्यादा इस्तेमाल से बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो सकती है.
यदि आप इन उपायों को अपनाते हैं, तो आप अपने फोन की बैटरी को ठंड के मौसम में भी लंबे समय तक चलने में मदद कर सकते हैं.

इसके अलावा, यदि आपको लगता है कि आपकी फोन की बैटरी खराब हो गई है, तो आप इसे सर्विस सेंटर पर ले जा सकते हैं. एक तकनीशियन आपकी बैटरी की जांच कर सकता है और यह निर्धारित कर सकता है कि क्या इसे बदलने की आवश्यकता है.

Trending news