Gmail ला रहा है गदर फीचर, अब Mail और चैटिंग के साथ कर सकेंगे वॉयस कॉलिंग, बस करना होगा यह काम
Advertisement

Gmail ला रहा है गदर फीचर, अब Mail और चैटिंग के साथ कर सकेंगे वॉयस कॉलिंग, बस करना होगा यह काम

आप जीमेल एप का प्रयोग तो करते ही होंगे. अगर हां, तो जीमेल के अगले अपडेट में आपको एक कमाल का फीचर मिलने वाला है जिसके बारे में शायद आपने सोच भी नहीं था. जीमेल एप के अगले अपडेट में गूगल Ring नाम का एक वॉयस-कॉलिंग फीचर जोड़ रहा है. आइए जानें कि यह फीचर क्या है...

प्रतीकात्मक फोटो | Photo Credit: MobyGeek

नई दिल्ली. गूगल के एप आज कल हर एंड्रॉयड स्मार्टफोन में होते हैं. यह कह सकते हैं कि गूगल ने हर काम को आसान बनाने के लिए एक एप तैयार किया है और ये सभी एप्स इस्तेमाल करने में भी काफी सरल हैं. अगर हम विशेष रूप से मेल की बात करें, तो लगभग हर किसी का अकाउंट Gmail पर है. जीमेल सरल है, मेल से जुड़ी हर सुविधा और फीचर से लैस है और शायद इसलिए इतनी चर्चित है. अब जीमेल पर गूगल एक ऐसा फीचर लेकर आ रहा है जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की थी... 

  1. जीमेल एप से अब हो सकेंगे फोन कॉल्स 
  2. इस वॉयस कॉलिंग फीचर का नाम है ‘Ring’
  3. आने वाले अपडेट में इसे जारी किया जाएगा 

Gmail एप से हो सकेंगी वॉयस कॉल्स 

अब गूगल जो जीमेल के लिए अगला अपडेट जारी करेगा, उसमें नया जीमेल फोन कॉल फीचर जोड़ दिया जाएगा. इस फीचर को फेजेज में जारी किया जाएगा और इस फीचर के मिलने के बाद यूजर जीमेल के एप से उसी तरह वॉयस कॉल्स कर पाएंगे जिस तरह वह अन्य इंटरनेट से चलने वाले एप्स से करते हैं. इस फीचर को लाकर गूगल जीमेल को एक ऐसे प्लेटफॉर्म में बदलने का प्रयास कर रहा है जो प्रोफेशनल और पर्सनल, दोनों तरह के यूजर्स के लिए लाभदायक हो और जीमेल एप का यूजर ऐक्टिविटी टाइम भी बढ़ सके. 

इस फीचर को किस तरह इस्तेमाल करेंगे 

गूगल ने इस फीचर को आधिकारिक रूप से, ‘Ring’ नाम दिया है. मेल जीमेल एप में ही एक छोटे टैब में इस फीचर को फिट किया जाएगा और गूगल ने यह भी बताया है कि अगर यूजर्स इस फीचर का इस्तेमाल नहीं करना चाहेंगे तो वो इस टैब को छिपा भी सकेंगे. इस्तेमाल करने के तरीके की बात करें तो फिलहाल यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि यूजर लिंक हुए ईमेल अड्रेस से ही फोन कॉल कर पाएंगे या फिर उन्हें अपना फोन नंबर एप से लिंक करना पड़ेगा.   

जीमेल इस फीचर को पहले अपने एनटरर्प्राइज यूजर्स के लिए जारी करेगा और उसके बाद यह फीचर धीरे-धीरे रेगुलर और पर्सनल यूजर्स के लिए लाया जाएगा. अगर इस फीचर को लोगों ने पसंद किया तो बाद में गूगल इस फीचर को मीट एप पर भी लेकर आ सकता है.

Trending news