चेहरे से कंट्रोल होगा फोन और कंप्यूटर, जानिए कैसे काम करेगा Google का Project Gameface टूल
Advertisement
trendingNow12253192

चेहरे से कंट्रोल होगा फोन और कंप्यूटर, जानिए कैसे काम करेगा Google का Project Gameface टूल

Project Gameface Tool: गूगल ने एक नया टूल बनाया है जिसका नाम Project Gameface है. इस टूल की मदद से लोग अपने चेहरे के हाव भाव और सिर को हिलाने से कंप्यूटर या फोन को कंट्रोल कर सकते हैं. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

smartphone

Google New Tool: गूगल ने एक नया टूल बनाया है जिसका नाम Project Gameface है. इस टूल की मदद से लोग अपने चेहरे के हाव भाव और सिर को हिलाने से कंप्यूटर या फोन को कंट्रोल कर सकते हैं. ये खासतौर पर उन लोगों के लिए फायदेमंद है जिनको किसी बीमारी की वजह से हाथों का इस्तेमाल करने में दिक्कत होती है.

गूगल ने क्यों बनाया यह टूल

Project Gameface की शुरुआत गूगल ने लांस कार नाम के एक ऐसे शख्स की कहानी से प्रेरित होकर की थी जिन्हें मांसपेशियों की बीमारी है और वो वीडियो गेम स्ट्रीमर हैं. लांस कि उनकी बीमारी की वजह से उनके हाथ कमजोर हैं. इसलिए उन्हें माउस का इस्तेमाल करने में दिक्कत होती था. इसी समस्या को दूर करने के लिए गूगल ने ये खास टूल बनाया है.

इस टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल करके लोग अपने चेहरे के हाव भाव से चीजों को कंट्रोल कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, लोग आंखें उठाकर माउस को क्लिक या ड्रैग कर सकते हैं और मुंह खोलकर कर्सर को हिला सकते हैं. शारीरिक अक्षमता से पीड़ित व्यक्तियों के लिए यह टेक्नोलॉजी काफी फायदेमंद है. अब वो भी आसानी से अपने फोन और कंप्यूटर का इस्तेमाल कर पाएंगे.

Project Gameface को बनाने के पीछे तीन मुख्य चीजें थीं: पहली - दिव्यांग लोगों को डिवाइस इस्तेमाल करने के नए तरीके देना, दूसरी - सभी के लिए किफायती समाधान बनाना और तीसरी - इस्तेमाल करने में आसानी और लोगों की जरूरत के हिसाब से इसे बदलने की सुविधा देना.

Google ने ऐप डेवलपर्स को दिया तोहफा

इस टेक्नॉलॉजी को और बेहतर बनाने के लिए गूगल ने दूसरे डेवलपर्स के लिए भी इसका कोड ओपन-सोर्स कर दिया है. अब डेवलपर इस कोड का इस्तेमाल करके कई तरह के ऐप बना सकते हैं. उदाहरण के लिए, भारतीय कंपनी इनक्लूजा दिव्यांग लोगों के लिए काम करती है. उन्होंने Project Gameface का इस्तेमाल करके एजुकेशन और ऑफिस के कामों, जैसे मैसेज लिखना या नौकरी ढूंढना, को आसान बनाने वाले ऐप बनाने की कोशिश कर रही है.

अपने ब्लॉग पोस्ट में Google ने कहा है कि "हमें ये देखकर खुशी हुई है कि playAbility जैसी कंपनियां अपने इनक्लूसिव सॉफ्टवेयर में प्रोजेक्ट गेमफेस के कुछ हिस्सों, जैसे कि MediaPipe Blendshapes, का इस्तेमाल कर रही हैं. अब हमने डेवलपर्स को और भी ज्यादा कोड दे दिए हैं ताकि वो एंड्रॉयड डिवाइस को सभी के लिए ज्यादा इस्तेमाली बनाने वाले ऐप बना सकें. डिवाइस के कैमरे की मदद से ये टूल आसानी से चेहरे के हाव भाव और सिर हिलाने को ट्रैक करता है और उनको कंट्रोल करने के तरीके में बदल देता है." 

Trending news