Google Maps में आया नया फीचर, स्क्रीन लॉक होने के बाद भी दिखेगा रास्ता
Advertisement
trendingNow12136056

Google Maps में आया नया फीचर, स्क्रीन लॉक होने के बाद भी दिखेगा रास्ता

Google Maps New Feature: गूगल मैप्स में अब एक नया फीचर आया है, जिससे आप बिना फोन खोले ही रास्ता देख सकते हैं. इस फीचर की मदद से यूजर फोन की लॉक स्क्रीन पर ही रास्ता देख पाएंगे. आइए आपको बताते हैं कि आप इस फीचर को कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Google Maps

Google Maps एक नेविगेशन ऐप है, जिसका इस्तेमाल यूजर्स रास्ता देखने के लिए करते हैं. ये गूगल का ऐप है और फोन में प्री-इंस्टाल्ड मिलता है. इस ऐप की मदद से यूजर किसी भी जगह तक का जाने का पूरा रास्ता जान सकते हैं. यह काफी काम का ऐप है. गूगल मैप्स में अब एक नया फीचर आया है, जिससे आप बिना फोन खोले ही रास्ता देख सकते हैं. हम जिस फीचर की बात कर रहे हैं उसका नाम "Glanceable directions" है. इस फीचर की मदद से यूजर फोन की लॉक स्क्रीन पर ही रास्ता देख पाएंगे. 

Glanceable directions क्या है?

फरवरी में लॉन्च हुए इस फीचर से आप बिना फोन अनलॉक किए बिना लॉक स्क्रीन पर ही रास्ता देख सकते हैं. यह आपको रीयल-टाइम अपडेट्स. यात्रा से जुड़ी जानकारी जैसे इस्टीमेटेड टाइम ऑफ अराइवल (ETA) और रास्त में आने वाले मोड़ को सीधे स्मार्टफोन की लॉक स्क्रीन पर दिखाता है. इससे आप बिना किसी परेशानी के आसानी से नेविगेशन कर सकते हैं. 

कब और कहां मिलेगा यह फीचर

यह फीचर धीरे-धीरे एंड्रॉयड और iOS दोनों प्लेटफॉर्म पर सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है. एंड्रॉयड वर्जन 11.116 और iOS वर्जन 6.104.2 वाले यूजर्स को यह फीचर मिलना शुरू हो गया है.

फीचर के फायदे 

रीयल-टाइम अपडेट

यह फीचर यात्रा के दौरान रास्ता बदलने पर भी यह यूजर को अपडेटेड जानकारी देता है, ताकि वह हमेशा सही रास्ते पर रहे.

आसान पहुंच

यह फीचर यूजर को लॉक स्क्रीन पर ही रास्ता देखाता है. इससे यूजर को बार-बार फोन अनलॉक करने की जरूरत नहीं होगी. यह काफी आसान है. 

ऑटोमैटिक री-कैल्कुलेशन

यह फीचर यूजर के रूट को ऑटोमैटिक री-कैल्कुलेट कर सकता है. अगर यूजर गलत रास्ते पर चला जाता है तो भी गूगल मैप्स खुद ही रास्ता बदल देता है. 

इस फीचर को कैसे चालू करें

1. गूगल मैप्स ऐप खोलें.
2. ऊपर दाएं कोने में अपनी प्रोफाइल फोटो पर टैप करें.
3. इसके बाद "सेटिंग्स" में जाएं. 
4. यहां "नेविगेशन सेटिंग्स" पर जाएं.
5. इसके बाद आपको "Glanceable directions while navigating" का ऑप्शन मिलेगा. इसको ऑन कर दीजिए. 

Trending news