धांसू है Google Maps का ये फीचर, Time के साथ बचाएगा आपका Fuel
Advertisement

धांसू है Google Maps का ये फीचर, Time के साथ बचाएगा आपका Fuel

Google Maps New Features 2021: Google Maps हमारे सफर को आसान और आरामदायक बनाता है. Google Maps की वजह से ही लोगों से Routes और रास्ता खोजने के लिए किसी से पूछना नहीं पड़ता. यही नहीं यह हमें पहले ही बता देता है कि किस जगह पर कितना Traffic लगा है. ऐसे में आप दूसरे Route का प्रयोग कर सकते हैं.

धांसू है Google Maps का ये फीचर, Time के साथ बचाएगा आपका Fuel

नई दिल्ली: Google Maps हमारे सफर को आसान और आरामदायक बनाता है. Google Maps की वजह से ही लोगों से Routes और रास्ता खोजने के लिए किसी से पूछना नहीं पड़ता. यही नहीं यह हमें पहले ही बता देता है कि किस जगह पर कितना Traffic लगा है. ऐसे में आप दूसरे Route का प्रयोग कर सकते हैं. आने वाले माह में Google Maps में एक नया फीचर जुड़ने वाला है. यह फीचर न सिर्फ आपको Traffic से बचाएगा बल्कि पर्यावरण को भी बेहतर बनाने में मददगार होगा. इसके अलावा इससे आपके फ्यूल की भी बचत  होगी. 

ऐसे बचेगा Fuel
नए फीचर में Google Maps उन रुट्स को सुझाएगा, जहां जाम और भीड़भाड़ कम होगी. जिससे ड्राइवर एकसमान गति से गाड़ी चला सकेगा. इस Route में ड्राइवर को ब्रेक लगाने की कम से कम आवश्यकता होगी. यह मशीन लर्निंग के माध्यम से रोड ग्रेड, ट्रैफिक फ्लो, और आपकी यात्रा की दूरी का आंकलन करके आपके लिए बेस्ट Route की सलाह देगा. इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि सफर आसान होगा और फ्यूल की भी बचत होगी. यही नहीं इससे गाड़ियों का जाम भी कम लगेगा. जिससे पर्यावरण दुरुस्त रहेगा. 

ये भी पढ़ें, इन Smartphones ने बनाया Record, 2021 के शुरुआती 3 महीने में बिके सबसे ज्यादा

Google ने किया स्ट्रीट Maps में सुधार
Google अपने स्ट्रीट मैप्स में भी सुधार कर रहा है, जिससे पैदल चलने वाले लोगों को अपना Route प्लान करने में ज्यादा मदद मिलेगी. फुटपाथ और सड़क की चौड़ाई को दिखाएगा, जिससे न सिर्फ पैदल चलने वालों को, बल्कि विकलांग लोगों को भी मदद मिलेगी.साथ ही मैप में दिया गया लाइव व्यू फीचर अब वर्चुअल स्ट्रीट साइन्स के साथ-साथ कुछ ईमारतों के इनडोर नेविगेशन को भी दिखाएगा.

Trending news