वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हुई आसान! Google Meet का नया फीचर खत्म करेगा ये परेशानी, ऐसे करें इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow12260001

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हुई आसान! Google Meet का नया फीचर खत्म करेगा ये परेशानी, ऐसे करें इस्तेमाल

Google Meet Adaptive Audio Feature: गूगल मीट ऐप वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए एक नया फीचर लेकर आया है जिसका नाम "Adaptive Audio" फीचर है. ये फीचर खासतौर पर एक ही कमरे से कई डिवाइसों से मीटिंग ज्वॉइन करने पर होने वाली समस्या को दूर करने के लिए बनाया गया है. 

Google Meet

Google Meet New Feature: गूगल मीट ऐप वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए एक नया फीचर लेकर आया है जिसका नाम "Adaptive Audio" फीचर है. ये फीचर खासतौर पर एक ही कमरे से कई डिवाइसों से मीटिंग ज्वॉइन करने पर होने वाली समस्या को दूर करने के लिए बनाया गया है. एक ही कमरे में कई लैपटॉप या डिवाइसों से गूगल मीट इस्तेमाल करने पर अक्सर लोगों को आवाज से जुड़ी दिक्कतें आती थीं. एक डिवाइस का माइक्रोफोन दूसरे डिवाइस के स्पीकर की आवाज उठा लेता था, जिससे मीटिंग में मौजूद अन्य लोगों को गूंज (Echo) सुनाई देती थी. आइए आपको इस नए अडैप्टिव ऑडियो फीचर के बारे में बताते हैं. 

अडैप्टिव ऑडियो फीचर कैसे काम करता है?

ये नया फीचर स्मार्ट तरीके से ऑडियो को मैनेज करके समस्या को दूर करता है. इस फीचर की मदद से गूगल मीट खुद ही ये पहचान लेता है कि क्या एक ही जगह से कई डिवाइस मीटिंग ज्वॉइन करने की कोशिश कर रहे हैं. इसके बाद ये उन डिवाइसों के माइक्रोफोन और स्पीकर को सिंक्रोनाइज करने लगता है ताकि मीटिंग में सबको साफ और बिना किसी गूंज की आवाज सुनाई दे. अब आप कॉन्फ्रेंस रूम या छोटे मीटिंग स्पेस में भी गूगल मीट का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं, जहां कई लैपटॉप मौजूद हों. इससे आवाज की खराब क्वालिटी की समस्या दूर हो जाएगी.

अडैप्टिव ऑडियो फीचर को कैसे चालू करें?

जब गूगल मीट पहचान लेता है कि एक ही जगह से कई डिवाइस मीटिंग में ज्वॉइन हो रहे हैं, तब ये फीचर अपने आप चालू हो जाता है.  आपको "People" सेक्शन में एक नोटिफिकेशन दिखेगा जो बताएगा कि "Merged audio" चालू है. ज्यादातर मामलों में ये फीचर अपने आप चालू हो जाएगा, लेकिन गूगल का कहना है कि जरूरत पड़ने पर आप इसे बंद भी कर सकते हैं.

किन यूजर्स को मिल रहा ये फीचर 

अभी के लिए ये फीचर सिर्फ उन गूगल वर्कस्पेस यूजर्स के लिए उपलब्ध है जिनके पास Gemini Enterprise, Gemini Business, Gemini Education, Gemini Education Premium प्लान्स हैं या जिन्होंने AI Meetings and Messaging ऐड-ऑन लिया हुआ है. आने वाले कुछ महीनों में इसे सभी गूगल मीट यूजर्स के लिए शुरू कर दिया जाएगा. 

Trending news