GOOGLE करेगा आपको पैसे दिलाने में मदद, घर बैठ मिलेगा यह फायदा
Advertisement

GOOGLE करेगा आपको पैसे दिलाने में मदद, घर बैठ मिलेगा यह फायदा

घर बैठे लोन की सुविधा देने की बात इन दिनों लगभग सभी बैंक करते हैं, लेकिन जब लोन देने का वक्त आता है तो आपको एक बार ब्रांच जाना ही पड़ता है.

GOOGLE करेगा आपको पैसे दिलाने में मदद, घर बैठ मिलेगा यह फायदा

नई दिल्ली: घर बैठे लोन की सुविधा देने की बात इन दिनों लगभग सभी बैंक करते हैं, लेकिन जब लोन देने का वक्त आता है तो आपको एक बार ब्रांच जाना ही पड़ता है. लेकिन, अब दुनिया का सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन गूगल अब आपको पैसे दिलाने में मदद करेगा या यूं कहें कि आपकी जरूरत को समझते हुए घर बैठे लोन दिलाने में मदद करेगा. ऑनलाइन लोन देने के लिए गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट भारत के चार बैंकों से हाथ मिलाने जा रही है. इन बैंकों से टाइ-अप के बाद आप गूगल के ऐप के जरिए ऑनलाइन चंद मिनटों में लोन हासिल कर सकेंगे.

ग्राहकों को मिलेगा इंस्टैंट लोन
अमेरिकी कंपनी अल्फाबेट की नजरें देश में तेजी से बढ़ते ऑनलाइन लोन बाजार पर है. गूगल ने भारत के लिए सॉल्यूशन बनाने पर अपना फोकस बढ़ा दिया है, जिन्हें वह दुनिया के दूसरे देशों में भी ले जा सकती है. इंटरनेट सेक्टर की दिग्गज अमेरिकी कंपनी ने गूगल तेज ऐप पर पार्टनर बैंकों के जरिए अपने कस्टमर्स के लिए इंस्टैंट लोन की सुविधा देगी. गूगल तेज ऐप को कंपनी ने गूगल पे के नए नाम से लॉन्च किया है.

इन 4 बैंकों से किया करार
अल्फाबेट ने भारत के चार बड़े बैंकों से हाथ मिलाया है. इनमें HDFC बैंक, ICICI बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और फेडरल बैंक शामिल हैं. गूगल ने यह जानकारी दी है. उसने कहा है कि ग्राहकों को प्री-एप्रूव्ड लोन दिया जाएगा. इसकी प्रक्रिया कुछ ही सेकेंड में पूरी हो जाएगी.

ऑनलाइन लोन का बड़ा मार्केट
फेसबुक, वॉट्सऐप से लेकर जैक मा की एंट फाइनेंशियल के लिए भारत एक बड़ा बाजार है. दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था में सभी दिग्गज कंपनियां बिजनेस बढ़ाने का विकल्प ढूंढ रही हैं. भारत में ज्यादातर इलाके ऐसे हैं जहां लोग बिना ज्यादा डॉक्युमेंटेशन के आसान लोन चाहते हैं. जिससे उनकी जरूरत को पूरा किया जा सके. ऑनलाइन एप्लीकेशन में उन्हें क्रेडिट रेटिंग की भी जरूरत नहीं होती.

ऐप के जरिए ट्रांसफर होगी लोन रकम
गूगल की ऐप गूगल पे से यूजर्स इंस्टैंट लोन की सुविधा हासिल कर सकेंगे. ऐप को खोलकर लोन सेक्शन में क्लिक करके लोन के लिए अप्लाई किया जा सकता है. इसके लिए बस जरूरी जानकारी आपको भरनी होंगी. कोई डॉक्युमेंटेशन नहीं करना होगा. लोन की रकम सीधे आपके बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी. 

5.5 करोड़ लोगों से पहुंचा ऐप
देश के 3,00,000 शहरों और गांवों के 5.5 करोड़ लोगों ने गूगल के पेमेंट ऐप को डाउनलोड किया है. वह इसका इस्तेमाल बस का टिकट खरीदने, रेस्त्रां का बिल चुकाने और दोस्तों को पैसा भेजने के लिए करते हैं. गूगल ने कहा है कि उसके पेमेंट का सालाना ट्रांजेक्शन 30 अरब डॉलर तक पहुंच गया है. 2023 तक 100 लाख करोड़ डॉलर तक पहुंच जाने का अनुमान है. 

Trending news