AI से एडिट हुई फोटो की हिस्ट्री बताएगा Google Photos, जानें कैसे
Advertisement
trendingNow12488171

AI से एडिट हुई फोटो की हिस्ट्री बताएगा Google Photos, जानें कैसे

Google Photos New Feature: गूगल फोटोज एक बहुत ही यूजफुल ऐप है, जो यूजर्स को अपने फोटो और वीडियो को मैनेज करने की सुविधा देता है. अब यह ऐप और भी ज्यादा बेहतर होने जा रहा है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

AI से एडिट हुई फोटो की हिस्ट्री बताएगा Google Photos, जानें कैसे

Google Photos एक बहुत ही यूजफुल ऐप है, जो यूजर्स को अपने फोटो और वीडियो को मैनेज करने की सुविधा देता है. यह गूगल का इन-हाउस ऐप है और स्मार्टफोन में प्री-इंस्टॉल यानी कि पहले से इंस्टॉल मिलता है. अब यह ऐप और भी ज्यादा बेहतर होने जा रहा है. अब अगर कोई आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी कि AI का इस्तेमाल करके फोटो को एडिट करेगा तो यह ऐप आपको इस बात की जानकारी दे देगा. 

Google अपने Google Photos ऐप में फोटो एडिटिंग में AI के यूज को लेकर पारदर्शिता बढ़ाने के लिए कदम उठा रहा है. कंपनी ने घोषणा की है कि अगले हफ्ते से यूजर्स को स्पष्ट संकेत दिखाई देगा जब किसी फोटो को AI-पावर्ड टूल्स जैसे मैजिक एडिटर और मैजिक इरेजर का यूज करके एडिट किया गया होगा. 

कंपनी ने क्या कहा
कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि ट्रांसपेरेंसी को और बेहतर बनाने के लिए हम यह देखना आसान बना रहे हैं कि Google Photos में AI एडिट का यूज कब किया गया है. 

यह भी पढ़ें - बड़े काम के हैं Google Maps के ये फीचर्स, काम कर देते हैं आसान, जरूर होनी चाहिए जानकारी

पहले इन AI टूल्स की मदद से एडिट की गई तस्वीरों में इंटरनेशनल प्रेस टेलीकम्युनिकेशन काउंसिल (IPTC) के मानकों के आधार पर मेटाडेटा शामिल था, जो AI मोडिफिकेशनंस का संकेत देता है. अब यह जानकारी फाइल नेम, लोकेशन और बैकअप स्टेटस जैसी जानकारी के साथ फोटोज ऐप के अंदर दिखाई देगी.

यह भी पढ़ें - YouTube लाया बंपर कमाई का मौका, क्रिएटर हो जाएंगे मालामाल, जानें कैसे काम करेगा नया प्रोग्राम

Google Photos कैसे AI एडिटिड इमेज के बारे में बताएगा
जब कोई यूजर किसी फोटो पर ऊपर की ओर स्वाइप करता है या ऊपर दाएं कोने में तीन डॉट्स पर टैप करता है, तो उसे उस विशेष फोटो का डेटा दिखाई देगा, जिसमें नाम, लोकेशन और बैकअप स्टेटस, कैमरा डिटेल (एपरचर, फोकल लेंथ), रिजॉल्यूशन, क्वालिटी और AI की  जानकारी शामिल है. इसके अलावा Google Photos IPTC मेटाडेटा का यूज उन फोटोज को पहचानने के लिए भी करेगा जो नॉन-जनरेटिव AI फीचर्स जैसे बेस्ट टेक समेत अन्य तरीकों से खिची होती है. 

Trending news