Google पर कभी न Search करें ये 10 चीजें, खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट
Advertisement

Google पर कभी न Search करें ये 10 चीजें, खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

Google Search to Avoid: Google पर इन दस चीजों को आपको कभी सर्च नहीं करना चाहिए वरना आपको भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है. आइए डिटेल में जानते हैं कि ये दस चीजें क्या हैं..

Photo Credit: World Atlas

नई दिल्ली. Google Search to Avoid: Google को, एक सर्च इंजन के तौर पर, किसी परिचय की जरूरत नहीं है. Google पर हम कुछ भी सर्च कर सकते हैं क्योंकि इसके पास हमारे हर छोटे-बड़े सवाल का जवाब होता है. आज हम आपको दस ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको Google पर कभी सर्च नहीं करना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है..

  1. Google पर कभी न सर्च करें ये 10 चीजें
  2. खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट
  3. झेलने पड़ सकते हैं ये भारी नुकसान

Google Search to Avoid: अपनी बैंकिंग वेबसाइट्स 

आपको हम यह सलाह देते हैं कि जब तक आपको अपने बैंक की आधिकारिक वेबसाइट का आधिकारिक यूआरएल न पता हो, तब तक बैंक को Google पर सीधे सर्च न करें. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि इससे फिशिंग की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है जिसमें आप अपने बैंक की लॉग-इन आईडी और पासवर्ड किसी ऐसी वेबसाइट पर डाल सकते हैं जो बैंक की आधिकारिक वेबसाइट जैसी लगती है पर है नहीं. इस तरह आप बहुत आसानी से फिशिंग का शिकार बन सकते हैं और अपने अकाउंट से पैसे खो सकते हैं.

Google Search to Avoid: कंपनियों के कस्टमर केयर नंबर 

आपको जानकर हैरानी होगी कि कस्टमर केयर नंबर सर्च Google पर मिलने वाला एक बेहद आम स्कैम है. फेक वेबसाइट्स पर फर्जी बिजनेस लिस्टिंग और कस्टमर केयर नंबर पोस्ट किए जाते हैं, जिससे लोगों को ठगा जा सके. कोशिश करें कि आप आधिकारिक वेबसाट्स से या फिर जहां का आपको कस्टमर केयर नंबर चाहिए, उसके मोबाइल ऐप या ऑफलाइन स्टोर से नंबर का पता करें.

Google Search to Avoid: ऐप्स के डाउनलोड लिंक्स

शायद आपको मालूम हो कि थर्ड पार्टी ऐप्स आपके स्मार्टफोन या दूसरे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. ऐसे में, कोशिश करें कि आप Google पर थर्ड पार्टी ऐप्स और सॉफ्टवेयर के डाउनलोड लिंक्स को सर्च न करें, बल्कि इन्हें प्ले स्टोर और ऐप स्टोर जैसे आधिकारिक सोर्सेज से ही डाउनलोड करें.

Google Search to Avoid: बीमारी के लक्षण

अगर आपको अपनी तबीयत खराब लग रही हो तो Google पर उस बारे में सर्च करने से पहले डॉक्टर को संपर्क करें. Google पर सर्च करके मिली जानकारी पर भरोसा नहीं करना चाहिए. साथ ही, गूगल पर मिलने वाली जानकारी के आधार पर इलाज करना और दवाई खाना भी खतरनाक साबित हो सकता है.

Google Search to Avoid: पर्सनल फाइनेंस और स्टॉक मार्केट को लेकर सलाह

पर्सनल फाइनेंस के लिए अलग से स्पेशलिस्ट मौजूद हैं और Google की जगह आपको उन्हीं की सलाह लेनी चाहिए. कोई भी ऐसा इन्वेस्टमेंट प्लान नहीं होता है जो सभी को अमीर बना दे. ऐसे में इन्वेस्टमेंट करते हुए Google सर्च रिजल्ट से सलाह लेने से बचें, ये ज्यादातर बार स्कैम ही निकलेंगे.

Google Search to Avoid: सरकारी वेबसाइट्स

आपको शायद न पता हो, म्युनिसिपैलिटी टैक्स और सरकारी अस्पताल जैसी तमाम सरकारी वेबसाइट्स स्कैमर्स के निशाने पर रहती हैं. यह पहचानना मुश्किल है कि कौन सी वेबसाइट असली है और कौन सी फर्जी. ऐसे में, Google पर उसे सर्च करने की जगह किसी विशेष सरकारी वेबसाइट पर डायरेक्ट जाने के ऑप्शन का चयन करें.

Google Search to Avoid: सोशल मीडिया अकाउंट

सोशल मीडिया अकाउंट्स में अगर आप ऐप के बिना लॉग-इन करना चाह रहे हैं तो हम आपको यह सुझाव देंगे कि Google पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का नाम डालकर सर्च करने की जगह सीधे प्लेटफॉर्म का आधिकारिक यूआरएल डालें. वरना यहां भी हैकिंग के काफी चांसेज हो सकते हैं.

Google Search to Avoid: ई-कॉमर्स वेबसाट्स और ऑफर्स

ये बात सच है कि देश की तमाम ई-कॉमर्स वेबसाइट्स अपने ग्राहकों को लिए आकर्षक ऑफर्स लेकर आती रहती हैं. लेकिन ऐसा भी बहुत बार हुआ है कि इन प्लेटफॉर्म्स के नकली पेज बनाए गए हैं जिन्हें देखकर इस बात का पता नहीं लगाया जा सकता है कि ये असली नहीं हैं. ऐसे फर्जी पेज से बचने के लिए प्लेटफॉर्म का यूआरएल सीधा डालें या ऐप का इस्तेमाल करें.

Google Search to Avoid: फ्री एंटीवायरस ऐप्स

आजकल कई ऐसे स्कैम सामने आ रहे हैं जिनमें हैकर्स फ्री एंटीवायरस ऐप्स और सॉफ्टवेयर की आड़ में लोगों के डेटा और पैसे चुरा रहे हैं. अगर आप खुद को इससे सुरक्षित रखना चाहते हैं तो कोशिश करें कि Google पर ‘फ्री एंटीवायरस ऐप्स या सॉफ्टवेयर’ को सर्च न करें.

Google Search to Avoid: डिस्काउंट कोड्स

अगर आपको ऑनलाइन शॉपिंग करने पर डिस्काउंट के लिए खास कूपन कोड मिलता है तो यह ठीक है. लेकिन Google पर इस कूपन कोड को सर्च न करें क्योंकि इस तरह आप फेक वेबसाइट्स पर जा सकते हैं जो आपको कम कीमत में फेक कूपन बेच सकती हैं और आपकी बैंकिंग डिटेल्स चुरा सकती हैं.

Trending news