Zee Rozgar Samachar

Google ने दी Google Search बंद करने की धमकी, Australia के नए कानून का हो रहा विरोध

Google की मैनेजिंग डायरेक्टर मेल सिल्वा का कहना है कि किसी भी सर्च इंजिन (Search Engine) के लिए बिना किसी अड़चन के वेबासाइटों को लिंक करना बुनियादी काम है. अगर सर्च इंजिन में आर्टिकल या कंटेंट को आर्थिक रूप से जोड़ने वाला कानून बनता है तो गूगल के लिए सर्च सेवा बंद करने के अलावा कोई दूसरा चारा नहीं है. 

Google ने दी Google Search बंद करने की धमकी, Australia के नए कानून का हो रहा विरोध

नई दिल्ली: इंटरनेट दिग्गज Google ने अपने सर्च इंजिन (Search Engine) सेवा को बंद करने की धमकी दी है. कंपनी ने साफ कह दिया है कि अगर ज्यादा दबाव बनाया गया तो Google Search सेवा को बंद कर दिया जाएगा. आस्ट्रेलिया में मीडिया कंपनियों को पेमेंट देने के लिए नया कानून बनाया जा रहा है. टेक कंपनी ने इस नए कानून पर अपनी आपत्ति जताई है.

क्या है मामला?

हमारी सहयोगी वेबसाइट wionews.com के मुताबिक मामला आस्ट्रेलिया का है. आस्ट्रेलियन सरकार ने मीडिया कंपनियों के हितों की रक्षा के लिए एक नया कानून बनाया है. इसके तहत अगर कोई सोशल मीडिया या इंटरनेट कंपनी किसी मीडिया हाउस के आर्टिकल या कंटेंट का इस्तेमाल करती है तो उसे इसके एवज में पेमेंट करना होगा. 

गूगल ने अपना सर्च सर्विस बंद करने की दी धमकी

इस बीच खबर है कि आस्ट्रेलियन सरकार के इस नए कानून के खिलाफ अमेरिकी टेक कंपनी गूगल (Google) ने विरोध दर्ज कराया है. साथ ही साफ कर दिया है कि अगर नया कानून नहीं बदला गया तो देश में सर्च सर्विस को ही बंद कर दिया जाएगा. गूगल ने साफ कर दिया है कि सर्च में मीडिया हाउसों के आर्टिकल आते हैं तो उसके लिए कंपनी भुगतान नहीं करेगी.

गूगल की मैनेजिंग डायरेक्टर मेल सिल्वा का कहना है कि किसी भी सर्च इंजिन के लिए बिना किसी अड़चन के वेबासाइटों को लिंक करना बुनियादी काम है. अगर सर्च इंजिन में आर्टिकल या कंटेंट को आर्थिक रूप से जोड़ने वाला कानून बनता है तो गूगल के लिए सर्च सेवा बंद करने के अलावा कोई दूसरा चारा नहीं है. 

उल्लेखनीय है कि आस्ट्रेलिया में एक नया कानून का मसौदा तैयार किया गया है. इसके तहत देसी मीडिया कंपनियों के कंटेंट के लिए इंटरनेट कंपनियों को पेमेंट करना होगा. पिछले साल इसी मसौदे का विरोध करते हुए सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक (Facebook) ने भी अपने प्लेटफॉर्म से न्यूज फीड बंद करने की धमकी दी थी. 

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.