देश के 400 रेलवे स्टेशन पर यह बड़ी कंपनी दे रही फ्री वाई-फाई की सुविधा
Advertisement

देश के 400 रेलवे स्टेशन पर यह बड़ी कंपनी दे रही फ्री वाई-फाई की सुविधा

देश के 400 रेलवे स्टेशन पर अब आप फ्री वाई-फाई सुविधा का इस्तेमाल कर पाएंगे. जी हां, यह जानकारी मशहूर सर्च इंजन गूगल की तरफ से दी गई.

देश के 400 रेलवे स्टेशन पर यह बड़ी कंपनी दे रही फ्री वाई-फाई की सुविधा

नई दिल्ली : देश के 400 रेलवे स्टेशन पर अब आप फ्री वाई-फाई सुविधा का इस्तेमाल कर पाएंगे. जी हां, यह जानकारी मशहूर सर्च इंजन गूगल की तरफ से दी गई. गूगल की तरफ से गुरुवार को कहा गया कि उसने रेलटेल के सहयोग से देश के 400 रेलवे स्टेशनों पर फ्री पब्लिक वाई-फाई सेवा की शुरुआत की है. गूगल की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि डिजिटल भारत कार्यक्रम के तहत जनवरी 2016 में मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन से इसकी शुरुआत की गई थी और असम का डिब्रुगढ़ गुरुवार को जुड़कर 400वां रेलवे स्टेशन हो गया है.

पहले दिन 15 हजार लोगों ने यूज किया इंटरनेट
गूगल ने कहा कि कार्यक्रम की शुरुआत के पहले साल के भीतर देश के 100 सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों पर इसकी शुरुआत की गई थी. इससे पहली बार प्रतिदिन 15 हजार लोग इंटरनेट का लाभ उठाने में सक्षम हुए. फ्री वाई-फाई सेवा के तहत किसी उपभोक्ता को पहले 30 मिनट के लिए इंटरनेट का कोई शुल्क नहीं देना होता है. गूगल की तरफ से कहा गया कि इस प्रोजेक्ट के तहत लाखों भारतीयों को इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने के मिशन को सफलतापूर्वक पूरा किया गया.

शुरुआत में 100 स्टेशन पर शुरू हुई सर्विस
गूगल के इस प्रोजेक्ट में रेलटेल की तरफ से देश में बिछाए गए आप्टिक फाइबर नेटवर्क का महत्वपूर्ण रोल है. आपको बता दें कि रेलटेल इंडिया रेलवे की टेलीकॉम कंपनी है. पहले रेलटेल और गूगल की इस सर्विस में देश के 100 सबसे व्यस्ततम रेलवे स्‍टोशन पर फ्री वाईफाई सेवा की शुरुआत की गई थी. पहली बार इससे करीब 15 हजार लोगों ने इंटरनेट का उपयोग किया.

30 मिनट तक फ्री इंटरनेट एक्‍सेस
गूगल की इस सर्विस के जरिये यूजर पहले 30 मिनट तक फ्री इंटरनेट एक्‍सेस कर सकते हैं. इस सर्विस में यूजर औसतन 350 एमबी डाटा प्रति सेशन यूज करता है. गूगल की तरफ से बताया गया कि रेलवे स्‍टेशन पर फ्री वाईफाई सर्विस का सबसे अधिक इस्तेमाल 19 से 34 वर्ष की उम्र वाले यूजर करते हैं.

Trending news