iPhone यूजर्स हैं तो हो जाएं सतर्क, सरकार ने कहा जल्द अपडेट कर लें डिवाइस, नहीं तो उठाना पड़ सकता है नुकसान

सरकार के अनुसार iOS और iPad में सुरक्षा से जुड़ी खामियां है जिनका फायदा क्रिमिनल उठा सकते हैं. इसका नुकसान लोगों को उठाना पड़ सकता है. इसलिए अपनी डिवाइस को जितना जल्दी हो सकें  ios14.7.1 और ipadOS 14.7.1 से अपडेट कर लें. 

iPhone यूजर्स हैं तो हो जाएं सतर्क, सरकार ने कहा जल्द अपडेट कर लें डिवाइस, नहीं तो उठाना पड़ सकता है नुकसान

नई दिल्ली: अगर आप Apple यूजर है तो यह आपके लिए बेहद जरूरी खबर है. इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने Apple यूजर्स को सावधान रहने वाली चेतावनी जारी की है. भारत सरकार के मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ने इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने Apple iphone और iPad यूजर्स को अपनी डिवाइस को तुरंत अपडेट करने को कहा है. 

जल्द करें अपडेट
CERT-In के अनुसार Apple iphone और iPad यूजर्स अपनी डिवाइस को ios14.7.1 और iPadOS 14.7.1 से अपडेट कर लें. सरकार के अनुसार iOS और iPad में सुरक्षा से जुड़ी खामियां है जिनका फायदा क्रिमिनल उठा सकते हैं. 
CERT-In ने हाल में ही तलाशी गई मेमोरी करप्शन खामी को लेकर गंभीर अलर्ट जारी किया है. इससे iphone6s और उसके बाद की डिवाइसेज, iPadPro (सभी मॉडल),ipadair2 और बाद की डिवाइसेज, iPad5th जनरेशन, iPadmini4 और iPod टच (सातवीं जनरेशन) प्रभावित हो सकता है. 

हैक का खतरा
CERT-In का कहना है कि रिमोट हैकर इसका फायदा उठाकर हमला कर सकते हैं. जिसका नुकसान लोगों को उठाना पड़ सकता है. इसलिए अपनी डिवाइस को जितना जल्दी हो सकें  ios14.7.1 और ipadOS 14.7.1 से अपडेट कर लें. इस बाबत Apple ने भी अपने ग्राहकों को चेतावनी जारी की है. Apple ने कहा है कि उसे इस बारे में पता है. लोगों को एहतियात बरतने की आवश्यकता है. 

ऐसे करें अपडेट
-अपने डिवाइस को पावर में प्लग करें और वाई-फाई से कनेक्ट करें.
सेटिंग्स में जनरल पर जाएं, फिर सॉफ्टवेयर अपडेट पर टैप करें.
-डाउनलोड और इंस्टॉल करें टैप करें
- यदि कोई संदेश अस्थायी रूप से ऐप्स को हटाने के लिए कहता है क्योंकि सॉफ्वेयर को अपडेट के लिए अधिक स्थान की आवश्यकता है, तो जारी रखें या रद्द करें टैप करें.
- बाद में, iOS या iPadOS उन ऐप्स को फिर से इंस्टॉल करेगा, जिन्हें उसने हटाया था.

ये भी पढ़ें, अगस्त से Facebook और Twitter में होने जा रहे हैं ये बदलाव, जानें आपको कितना होगा फायदा

यदि आप अपने डिवाइस अपडेट करते समय कोई एरर मैसेज देखते हैं
यदि आपको वायरलेस अपडेट के लिए अधिक स्थान की आवश्यकता है, तो आप अपने कंप्यूटर का उपयोग करके अपडेट कर सकते हैं या अपने डिवाइस से सामग्री को मैनुअल रूप से हटा सकते हैं. चाहे आप अपने कंप्यूटर का उपयोग करें या वायरलेस रूप से अपडेट करें, आपके पास अपडेट करने के बाद आपके डिवाइस पर उतनी ही खाली जगह होगी.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.