हैकर्स ने बिछाया खतरनाक जाल! ये नकली Shopping Apps चुरा रहे हैं लोगों का बैंक डेटा
Advertisement
trendingNow11145741

हैकर्स ने बिछाया खतरनाक जाल! ये नकली Shopping Apps चुरा रहे हैं लोगों का बैंक डेटा

ऑनलाइन फ्रॉड की एक नई स्ट्रैटेजी सामने आई है जिसमें हैकर्स मशहूर Shopping Apps की फेक कॉपी बना रहे हैं. इन ऐप्स से लोगों का बैंक डेटा चुराया जा रहा है. आइए इस बारे में सबकुछ जानते हैं..

Photo Credit: TechFunnel

नई दिल्ली. ऑनलाइन शॉपिंग का चस्का आज के समय में काफी लोगों को लग गया है. आज मार्केट में कई सारे Shopping Apps हैं, जहां आपको आपकी जरूरत का हर समान सस्ते में मिल जाता है और आपके घर पर डिलीवर कर दिया जाता है. आपको बता दें कि ऑनलाइन फ्रॉड को अंजाम देने वाले हैकर्स इन शॉपिंग ऐप्स का सहारा लेकर लोगों को ठग रहे हैं. आइए इस मामले के बारे में डिटेल में जानते हैं..

  1. हैकर्स ने बिछाया खतरनाक जाल
  2. बनाए फेक शॉपिंग ऐप्स
  3. चुरा रहे हैं आपका बैंक डेटा

हैकर्स ने बिछाया खतरनाक जाल

कुछ खबरें सामने आई हैं जिनके जरिए ये पता चला है कि हैकर्स लोकप्रिय Shopping Apps के नकली वर्जन बनाकर उनके सहारे लोगों का बैंक डेटा लूट रहे हैं. दरअसल, मलेशिया में हैकर्स ने नकली Shopping Apps बनाए हैं जिन्हें देखकर कोई भी यूजर धोखा खा सकता है. इन नकली ऐप्स को असली समझकर लोग यहां से शॉपिंग करते हैं और इस तरह उनका बैंक डेटा चोरी किया जाता है.

इन Shopping Apps से बचकर रहें  

साइबर सिक्योरिटी फर्म ESET ने अपनी रिपोर्ट में यह कहा है कि हैकर्स MaidACall, Maideasy, YourMaid, Maid4u, Maria’s Cleaning और Grabmaid जैसी मलेशियन वेबसाइट्स के नकली वर्जन बनाते हैं और फिर लोगों को ठगते हैं. आपको बता दें कि हैकर्स ने PetsMore नाम के एक पेट स्टोर की भी नकली वेबसाइट तैयार की है. इन नकली प्लेटफॉर्म्स से हैकर्स उन सभी एसएमएस को एक्सेस और फॉरवर्ड कर सकते हैं जो आम तौर पर बैंक की तरफ से आते हैं.

ऐप्स चुरा रहे आपका बैंक डेटा

इन नकली वेबसाइट्स के जरिए हैकर्स मलेशिया के आठ प्रमुख बैंक्स के ग्राहकों को टारगेट कर रहे हैं. इन नकली वेबसाइट्स पर ज्यादा से ज्यादा लोग रजिस्टर करें, इसके लिए Facebook पर आने वाले ऐड्स ने भी इन वेबसाइट्स से हाथ मिला लिया है. ये ऐड्स ज्यादा लोगों को वेबसाइट्स की ओर आकर्षित करता है और हैकर्स की मदद करता है.

फिलहाल तो ये स्कैम मलेशिया में चल रहा है लेकिन यह उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इस स्ट्रैटेजी को और भी कई देशों में अपनाया जाएगा और लोगों को ठगा जाएगा.

Trending news