आपको कंगाल बनाने की हैकर्स की खतरनाक चाल, AI से टाइपिंग की आवाज से चुरा रहे Password
Advertisement
trendingNow12322194

आपको कंगाल बनाने की हैकर्स की खतरनाक चाल, AI से टाइपिंग की आवाज से चुरा रहे Password

Password Hacking: आपको ये भी ध्यान देना चाहिए कि कोई आपकी कीबोर्ड की आवाज़ सुन तो नहीं रहा है. सुनकर हैरान रह गए न, दरअसल एआई की मदद से अब कीबोर्ड टाइपिंग की आवाज से भी पासवर्ड को हैक किया जा रहा है. 

आपको कंगाल बनाने की हैकर्स की खतरनाक चाल, AI से टाइपिंग की आवाज से चुरा रहे Password

Hacking Tips: कंप्यूटर पर लॉग इन करते समय आपका पासवर्ड सुरक्षित रखने के लिए, आप शायद ये सोचते होंगे कि आसपास कोई नहीं है ताकि कोई आपका पासवर्ड देख न सके. लेकिन, एक नई स्टडी बताती है कि ये काफी नहीं है. इस स्टडी के मुताबिक, आपको ये भी ध्यान देना चाहिए कि कोई आपकी कीबोर्ड की आवाज़ सुन तो नहीं रहा है. सुनकर हैरान रह गए न, दरअसल एआई की मदद से अब कीबोर्ड टाइपिंग की आवाज से भी पासवर्ड को हैक किया जा रहा है. zdnet की रिपोर्ट के मुताबिक, एआई की मदद से हैकर्स पासवर्ड चुरा रहे हैं...

ये भी पढ़ें- Social Media Account को हैकिंग से रखना है सुरक्षित तो अपनाएं ये ट्रिक्स

क्या है यह नई हैकिंग?

अब तो ये भी खतरा है कि कोई आपकी कीबोर्ड की आवाज़ सुनकर ही आपका पासवर्ड चुरा सकता है. जी हां, ये तरीका है 'Acoustic side-channel attack'. इसमें, हैकर आपके कीबोर्ड की आवाज़ से ही पता लगा लेते हैं कि आप कौन से अक्षर टाइप कर रहे हैं और इस जानकारी का इस्तेमाल करके आपके अकाउंट में घुसपैठ कर सकते हैं. नई स्टडी बताती है कि पहले से कहीं ज्यादा सावधानी की ज़रूरत है क्योंकि ये तरीका पहले से काफी खतरनाक हो गया है.

इसके लिए एक्सपर्ट्स ने MacBook Pro 16-inch के साथ एक्सपेरीमेंट किया, जिसे सबसे पावरफुल माना जाता है. उससे थोड़ी दूरी पर iPhone 13 Mini को सॉफ्ट कपड़े पर रखा, जिसको कीबोर्ड की आवाज सुनने के लिए रखा गया. उन्होंने लैपटॉप पर भी रिकॉर्डिंग फंक्शन ऑन किया, जिससे समझा जा सके कि कैसे कीबोर्ड के साउंड्स को ऑब्जर्व किया जाता है. 

ये भी पढ़ें- हैक होने के बाद फोन में दिखते हैं ये साइन्स! नजर आते ही करें इसे स्विच ऑफ

95% निकला सही

एक्सपेरीमेंट के दौरान पता लगा कि कीबोर्ड का कौन सा बटन कैसी साउंड निकालता है. प्रिडिक्शन से इसको जाना जा सकता है. रिसर्चर्स ने इससे बचने का तरीका भी ढूंढ लिया. उन्होंने बताया कि आप हैकर्स को आसानी से धोखा दे सकते हैं. वो भी अपनी टाइपिंग स्टाइल को चेंज करके. बीच-बीच में आप शिफ्ट बटन को दबाकर सामने वाले को उलझा सकते हैं. ऐसा करने से AI आपके टाइपिंग साउंड को ठीक से डिटेक्ट नहीं कर पाएगा. 

Trending news