close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

क्या है 8D टेक्नोलॉजी ? बिल्कुल अलग होगा गाना सुनने का अनुभव

8D में आवाज 8 अलग-अलग दिशाओं से आती है. इसके लिए आपको स्पेशल हेडफोन या ईयर फोन की जरूरत नहीं है.

क्या है 8D टेक्नोलॉजी ? बिल्कुल अलग होगा गाना सुनने का अनुभव
इसमें आप अलग-अलग साउंड को महसूस कर सकते हैं. (प्रतीकात्मक)

नई दिल्ली: टेक्नोलॉजी कितनी तेजी से अपडेट हो रही है कि देखते-देखते 8D (8-Direction) साउंड का चलन शुरू हो गया है.  8D ऑडियो का चलन बहुत तेजी से बढ़ा है, क्योंकि इसमें गाना सुनने के दौरान आप दूसरी दुनिया में खो जाते हैं. इसमें 8 दिशाओं से आवाज आती है जिसका अनुभव लिख पाना मुश्किल है. YouTube पर '8D Songs' सर्च करने पर पूरी लिस्ट आपके सामने होगी. आप इन गानों का लुत्फ उठाइए. इन गानों को सुनने का बहुत ही अलग अनुभव होता है. अगर आप ओपन स्पेस में इसे सुनते हैं तो अनुभव कुछ और होगा. इसके लिए आपके पास स्पेशल हेडफोन या ईयर-फोन की जरूरत नहीं है. आप कितना भी हाई वॉल्यूम में गाना क्यों न सुन रहे हों, आपको  न्वाइज (हल्ला) फील नहीं होगा. कानों को सुकून मिलता है. आप यह फील कर सकते हैं कि आवाज 360 डिग्री से आ रही है. एक गाने में जितने भी जितने इंस्ट्रूमेंट (वाद्य यंत्र) इस्तेमाल किए गए हैं, आप सभी आवाजों को महसूस कर सकते हैं.

क्या है 8D साउंड?
8 डाइमेंशन होने की वजह से आपको महसूस होगा कि साउंड जहां से जेनरेट हुई है, वहां से आ रही है. यहां अलग-अलग आवाजों के लिए अलग-अलग डाइमेंशन मौजूद हैं, जिसकी वजह से सुनने का अनुभव अलग होता है.

वर्चुअल रिएलिटी का अलग अनुभव
8D साउंड वर्चुअल रिएलिटी (Virtual reality) को अलग  अनुभव कराता है. इसमें साउंड का पेनेट्रेशन  और ओरिजिन साफ-साफ पता चलता है. गाना सुनने के दौरान आपका दिमाग साउंड के साथ एडजस्ट करता हुआ महसूस होता है. यूट्यूब पर 8D गाने की कमी नहीं है. इसे सुनने का अनुभव कैसा होता है, इसे आप सुनकर बेहतर अंदाजा लगा सकते हैं. लेकिन, इंटरनेट पर ऐसे गानों को बहुत तेजी से पसंद किया जा रहा है.