आखिर 200 रुपये के माउस में ऐसा क्या होता है जो ट्रैक कर लेता है आपका मोशन
Advertisement
trendingNow12347759

आखिर 200 रुपये के माउस में ऐसा क्या होता है जो ट्रैक कर लेता है आपका मोशन

Computer Mouse: आमतौर एक अच्छा माउस 200 रुपये में खरीदा जा सकता है. लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि माउस में क्या होता है, जो आपका मोशन ट्रैक कर लेता है मतलब आप जैसे-जैसे माउस को हिलाते हैं वैसे-वैसे स्क्रीन पर कर्सर हिलता है.

आखिर 200 रुपये के माउस में ऐसा क्या होता है जो ट्रैक कर लेता है आपका मोशन

Computer Mouse Technology: माउस एक ऐसा डिवाइस है, जिसे कंप्यूटर और लैपटॉप दोनों के साथ यूज किया जाता है. इसकी मदद से काम करना आसान हो जाता है. लैपटॉप में तो एक टच पैड दिया जाता है, जिसकी मदद से बिना माउस के काम किया जा सकता है. लेकिन, इससे टाइम ज्यादा लग सकता है. वहीं, कंप्यूटर में तो ऐसा कुछ नहीं होता इसलिए उस पर काम करना ज्यादा मुश्किल हो जाता है. एक पेज से दूसरे पेज पर जाने, क्लिक करने और पेज को स्क्रॉल करने में माउस का इस्तेमाल किया जाता है. 

आमतौर एक अच्छा माउस 200 रुपये में खरीदा जा सकता है. लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि माउस में क्या होता है, जो आपका मोशन ट्रैक कर लेता है मतलब आप जैसे-जैसे माउस को हिलाते हैं वैसे-वैसे स्क्रीन पर कर्सर हिलता है. 200 रुपये के माउस में भी टेक्नोलॉजी होती हैं जो आपके मोशन को ट्रैक कर सकती है. यह टेक्नोलॉजी सरल और सस्ती होती हैं, लेकिन फिर भी वे बुनियादी कार्यों के लिए पर्याप्त होती हैं. आइए आपको माउस के टाइप और उसकी टेक्नोलॉजी के बारे में बताते हैं. 

यह भी पढ़ें - Windows 11 को खास बना देगा माइक्रोसॉफ्ट का यह फीचर, जानें इसके बारे में हर एक डिटेल 

ऑप्टिकल माउस

यह सबसे आम प्रकार का माउस होता है. इसमें एक LED लाइट होती है जो एक सपाट सतह पर लाइट डालती है. माउस के नीचे एक सेंसर होता है जो लाइट की रिफ्लेक्टेड रेज को ट्रैक करता है. माउस की स्पीड सेंसर द्वारा ट्रैक की गई लाइट की स्पीड से निर्धारित होती है.

लेजर माउस

यह ऑप्टिकल माउस के जैसा होता है, लेकिन इसमें LED के बजाय लेजर का इस्तेमाल किया जाता है. लेजर ज्यादा सटीक होते हैं और वे चिकनी और पारदर्शी सतहों पर भी काम कर सकते हैं.

ट्रैकबॉल माउस

इस प्रकार के माउस में एक बॉल होती है जिसे आप अपनी उंगलियों से घुमाते हैं. बॉल की स्पीड सेंसर द्वारा ट्रैक की जाती है, जो माउस कर्सर को स्पीड प्रदान करता है.

यह भी पढ़ें - Jio vs VI vs BSNL: 200 रुपये में किसका प्लान है बेस्ट, कौन दे रहा ज्यादा बेनिफिट्स 

माउस में कुछ विशेषताएं 

एडजस्टेबल DPI

यह आपको माउस की सेंसिटिविटी को एडजस्ट करने की अनुमति देता है. हाई DPI सेटिंग्स कर्सर को फास्ट स्पीड प्रदान करती हैं, जो गेमिंग या ग्राफिक डिजाइन जैसे कामों के लिए उपयोगी हो सकती है.

मल्टी-बटन

कुछ माउस में अतिरिक्त बटन होते हैं जिन्हें अलग-अलगा काम करने के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है. यह आपको सामान्य कामों को करने के लिए माउस क्लिक की संख्या को कम करने में मदद कर सकता है. 

Trending news