DL महज 7 दिन में पहुंच जाएगा घर, बैठे-बैठे ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई
Advertisement
trendingNow11342881

DL महज 7 दिन में पहुंच जाएगा घर, बैठे-बैठे ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई

Online Driving License: अगर आप चाहते हैं कि घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस बनकर आपके घर आ जाए तो आज हम आपको इसका प्रोसेस बताने जा रहे हैं जो आपके काम आएगा.

DL महज 7 दिन में पहुंच जाएगा घर, बैठे-बैठे ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई

Driving License Apple Online: अगर आप काफी समय से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के बारे में विचार कर रहे हैं लेकिन ऐसा करने में आपको दिक्कत हो रही है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. दरअसल भारत में बिना Driving License के वाहन चलाना गैरकानूनी है और ऐसा करते हुए पकड़े जाने पर आपको भारी चालान भरना पड़ सकता है. अगर आप चाहते हैं कि आसानी से आपका ड्राइविंग लाइसेंस बन जाए तो आज हम आपको इसका सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं. इस प्रोसेस को फॉलो करके आप घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस हासिल कर सकते हैं. 

क्यों है जरूरी 

बता दें कि ड्राइविंग लाइसेंस ये प्रमाणित करता है कि आपको वाहन चलाना अच्छी तरह से आता है. RTO आपका टेस्ट लेता है और उसके बाद ये डिसाइड किया जाता है कि आपको ड्राइविंग लाइसेंस देना चाहिए या नहीं. अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए करवाए जा रहे टेस्ट में फेल हो जाते हैं तो आपको ड्राइविंग लाइसेंस नहीं दिया जाता है और आपको इसके लिए फिर से आवेदन करना पड़ता है. इस टेस्ट में आप जिस भी वाहन को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं उसी को चलाकर आपको दिखाना होता है. ड्राइविंग लाइसेंस अगर पहली बार बन रहा है तो सबसे पहले लर्नर लाइसेंस जारी किया जाता है और इसके बाद ही परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस दिया जाता है.  

क्या है DL बनवाने का ऑनलाइन प्रोसेस 

परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने के लिए आपको सबसे पहले लर्नर लाइसेंस के लिए सबसे पहले आपको अप्लाई करना होता है. इसके लिए सबसे पहले ऑफिशियल साइट (https://sarathi.parivahan.gov.in/sarathiservice/stateSelection.do) पर जाना पड़ता है. इसके बाद आपको एक लिस्ट दिखाई देने लगती है जिसमें कई सारे ऑप्शन होते हैं. इन ऑप्शंस में आपको लर्नर लाइसेंस का ऑप्शन चुनना पड़ेगा क्योंकि यही पहला स्टेप है. अब आपको आधार का ऑप्शन भी नजर आएगा जिसमें आपको अपने आधार की जानकारी भरनी होती है. एक बार ये प्रोसेस पूरा करने के बाद मोबाइल नंबर और OTP भी आएगा. ये प्रक्रिया पूरी होते ही पेमेंट सेलेक्ट करना होता है. इसके बाद एक हफ्ते में आपका DL घर पहुंचा दिया जाता है. 

Trending news