Google नहीं कर पाएगा आपकी जासूसी, ऐसे ऑटो डिलीट करें वेब और लोकेशन हिस्ट्री

हाल ही में गूगल ने अपने प्लेटफॉर्म के साथ कुछ कंट्रोल कीज को एड किया है. इस फीचर की मदद से अब आप अपनी वेब एक्टिविटीज और लोकेशन हिस्ट्री को गूगल अकाउंट से ऑटो डिलीट कर सकते हैं.

Google नहीं कर पाएगा आपकी जासूसी, ऐसे ऑटो डिलीट करें वेब और लोकेशन हिस्ट्री
प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली: Google का इस्तेमाल करने वाले यूजर इस बात को लेकर हमेशा परेशान रहते हैं कि गूगल उनकी हर एक्टिविटीज को ट्रैक और रिकॉर्ड करता है, यहां तक कि आप कहां जा रहे हैं और क्या सर्च कर रहे हैं सबकुछ. लेकिन हाल ही में गूगल ने अपने प्लेटफॉर्म के साथ कुछ कंट्रोल कीज को एड किया है. इस फीचर की मदद से अब आप अपनी वेब एक्टिविटीज (Web Activity) और लोकेशन हिस्ट्री (Location History) को गूगल अकाउंट से ऑटो डिलीट कर सकते हैं. वैसे, नए अकाउंट के लिए ऑटो डिलीट (Auto-Delete) का ऑप्शन बाय डिफॉल्ट है, लेकिन जो पुराने यूजर हैं, उन्हें इस फीचर को मैनुअली इनेबल करना होगा. आइए जानते हैं कैसे इसे मैनुअली इनेबल किया जा सकता है.

ऐसे डिलीट करें लोकेशन और वेब हिस्ट्री
- सबसे पहले आपको गूगल एक्टिविटी (https://myactivity.google.com/) कंट्रोल पेज को ओपन करना होगा. पेज ओपन होने के बाद आपको अपने गूगल अकाउंट से साइन-इन करना होगा. फिर आपको यहां पर नीचे की तरफ दिए गए ऑटो-डिलीट (ऑफ) वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

- यहां पर अब आप ऑटो डिलीट एक्टिविटीज ओल्डर देन 3 मंथ या फिर ऑटो डिलीट एक्टिविटीज ओल्डर देन 18 मंथ वाले विकल्प पर क्लिक करें. इसके बाद नेक्स्ट वाले बटन पर टैप करें.

- अब अलगे पेज आपको पर्मानेंट चेंज के लिए कंफर्म बटन पर क्लिक करना होगा. 

- अगर आप नहीं चाहते कि गूगल आपकी एक्टिविटीज को ट्रैक या फिर रिकॉर्ड करे, तो आपको यहां पर वेब ऐंड ऐप एक्टिविटी वाले टॉगल को डिसेबल करना होगा.

ये भी पढ़ें- चीन से पूरी तरह नाता तोड़ने की तैयारी में TikTok, अब इस देश में बना सकती है हेडक्वार्टर

- इसी तरह के आपको स्क्रॉल डाउन करने के बाद नीचे लोकेशन हिस्ट्री और यूट्यूब हिस्ट्री वाले टॉगल को डिसेबल करना होगा. इस तरीके से आप गूगल को हमेशा के लिए लोकेशन हिस्ट्री, वेब

- एक्टिविटीज, यूट्यूब सर्च आदि को ट्रैक करने से रोक सकते हैं. हालांकि आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि इस प्रक्रिया के बाद गूगल पर पर्सनलाइज्ड एक्सपीरियंस कम हो जाएगा यानी गूगल

- सर्च के हिसाब से मिलती-जुलती चीजों को रेकमंड करता है, जो आपको इस प्रक्रिया के बाद नहीं होगा.

ये भी देखें-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.