Facebook या LinkedIn से कहीं आपका डाटा तो नहीं हुआ लीक, ऐसे लगाएं पता
Advertisement

Facebook या LinkedIn से कहीं आपका डाटा तो नहीं हुआ लीक, ऐसे लगाएं पता

आए दिन आपको डाटा लीक की खबरें सुनने को मिलती रहती है. ऐसे में इस बात का डर लगना लाजिमी है कि कहीं मेरा डाटा तो चोरी नहीं हो गया. मन की शंका को दूर करने के लिए यह जानना आवश्यक है कि आपका डाटा लीक हुआ है या नहीं. इसे जांचने के लिए साधारण तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Facebook या LinkedIn से कहीं आपका डाटा तो नहीं हुआ लीक, ऐसे लगाएं पता

नई दिल्ली: आए दिन आपको डाटा लीक की खबरें सुनने को मिलती रहती है. ऐसे में इस बात का डर लगना लाजिमी है कि कहीं मेरा डाटा तो चोरी नहीं हो गया. मन की शंका को दूर करने के लिए यह जानना आवश्यक है कि आपका डाटा लीक हुआ है या नहीं. इसे जांचने के लिए साधारण तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं. आईए जानते हैं कि क्या है वह प्रोसेस. 

इस वेबसाइट से लगाएं पता
'Have i been pwned' नाम की एक वेबसाइट है. जिसमें अपना Email या Phone Number डालकर आप पता कर सकते हैं कि कहीं आपका डाटा तो चोरी नहीं हुआ. पहले यूजर्स केवल इस प्लेटफॉर्म पर Email एड्रेस से सर्च कर सकते थे.
अब इस वेबसाइट पर आपका मोबाइल नंबर भी सर्च बॉक्स में दर्ज किया जा सकता है और यह वेबसाइट वेरिफाई करेगी कि आपकी जानकारी इस लीक डाटाबेस में मौजूद है या नहीं.

Facebook से हुआ था डाटा लीक
कुछ समय पहले खबर सामने आई थी जिसने यूजर्स को सकते में डाल दिया था कि Facebook के 533 मिलियन यानी करीब 53.30 करोड़ यूजर्स का निजी डाटा हैकर्स फोरम पर लीक किया गया है. यह डाटा करीब 106 देशों के यूजर्स का बताया जा रहा है.

ये भी पढ़ें, 1 जून से Google की इस सेवा के लिए खर्च करने होंगे पैसे, समझ लें कुछ खास बातें 

कुछ दिनों पहले भारत में डाटा लीक की एक बड़ी खबर सामने आई थी. जिसमें लगभग 9.9 करोड़ भारतीयों का डेटा लीक हुआ था. हैकरों ने दावा किया है था कि उन्होंने मोबिक्विक के 9.9 करोड़ भारतीय यूजर्स का डाटा (MobiKwik users data hack) उड़ा लिया है. इनमें इन लोगों के मोबाइल फोन नंबर, बैंक खाते का ब्योरा, ई-मेल और क्रेडिट कार्ड नंबर (Mobile phone number, bank account details, email and credit card number) शामिल हैं.

Trending news